• November 27, 2022

Health Care Tips: आप भी चाहते है की लंबे समय तक साथ दे आपकी किडनी, तो जरूर करें ये चीजें !

Health Care Tips: आप भी चाहते है की लंबे समय तक साथ दे आपकी किडनी, तो जरूर करें ये चीजें !

वर्तमान समय में लोगों को सेहत से जुड़ी कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है हमारे शरीर के सभी अंगो का स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है क्योंकि यदि हमारे शरीर का कोई भी किसी भी तरह से प्रभावित होता है तो उसकी वजह से हमारे पूरे शरीर की कार्य क्षमता प्रभावित होती है इस लेख के माध्यम से हम बात करने वाले हैं किडनी के बारे में जो हमारे शरीर का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है और महत्वपूर्ण अंग है। किडनी को लंबे समय तक स्वस्थ बनाए रखने के लिए हमें सेहत से जुड़ी कई चीजों का ध्यान रखना पड़ता है वर्तमान समय में किडनी की समस्या से जुड़े मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं हाल ही में सपा नेता मुलायम सिंह यादव की मौत का कारण भी किडनी से जुड़ी समस्या ही बताई गई है यदि आप भी चाहते हैं कि आपकी किडनी लंबे समय तक स्वस्थ रहें और आपका साथ दे तो आप किडनी को स्वस्थ रखने के लिए इन बातों का जरूर ध्यान रखें। आइए जानते है इन बातो के बारे में विस्तार से –

* नमक का कम मात्रा में करें सेवन :

आपने देखा होगा कि कई बार लोग खाने को ज्यादा टेस्टी बनाने के चक्कर में ज्यादा नमक का इस्तेमाल करते हैं लेकिन सामने आया है कि ज्यादा नमक के इस्तेमाल करने से किडनी ही नहीं बल्कि हमारे शरीर के दूसरे अंग भी प्रभावित होते हैं। नमक का ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल करने से किडनी फेलियर का खतरा माना जाता है इसलिए नमक का कम मात्रा में सेवन करें।

* डाइट का रखें खास ध्यान :

स्वस्थ रहने के लिए आपको हमेशा हेल्थी डाइट का रूटिंग फॉलो करना चाहिए। इस बात को जानते हुए भी लोग डाइट में कमी छोड़ने की भूल करता है हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार हमें अपनी डाइट में ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जो हमारे शरीर के लिए लाभदायक हो। स्वस्थ रहने के लिए आप अपनी डाइट में हरी सब्जियों का जरूर सेवन करें।

* अपने रूटीन में फिजिकल एक्टिविटी जरूर शामिल करें :

स्वस्थ और फिट रहने के लिए आप अपनी डाइट के साथ-साथ फिजिकल एक्टिविटी के रूटीन को भी जरूर फॉलो करें यदि आप शारीरिक रूप से फिट नहीं है और आप हेल्दी डाइट का रूटीन फॉलो करते हैं तो इससे आपको कोई फायदा नहीं मिलने वाला। क्योंकि हमारे शरीर की किडनी शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालती है लेकिन यदि आप अपने रूटीन में फिजिकल एक्टिविटी शामिल नहीं करते हैं तो इससे इसकी कार्य क्षमता प्रभावित होती है इसलिए आप नियमित रूप से एक्सरसाइज को अपने रूटीन में शामिल करें।

 300 total views,  2 views today

Spread the love