• September 9, 2022

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ II नहीं रहीं, अब बेशकीमती कोहिनूर किसे मिलेगा?

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ II नहीं रहीं, अब बेशकीमती कोहिनूर किसे मिलेगा?

इंटरनेट डेस्क। ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Britain Queen Elizabeth II) का गुरुवार को स्कॉटलैंड के बाल्मोरल कैसल में निधन हो गया. वे 96 साल की थीं. एलिजाबेथ (Britain Queen Elizabeth II) 1952 में अपने पिता जॉर्ज षष्टम की मौत के बाद महारानी बनी थीं. तब उनकी उम्र मात्र 25 साल थी. एलिजाबेथ द्वितीय ब्रिटेन में सबसे ज्यादा शासन करने वाली शासक रहीं. वे 70 साल तक ब्रिटेन की महारानी रहीं. उनके शासनकाल में ब्रिटेन के 15 प्रधानमंत्री बने. खास बात ये है कि एलिजाबेथ सिर्फ ब्रिटेन ही नहीं बल्कि 15 देशों की महारानी थीं. इनमें ऑस्ट्रेलिया, कनाडा जैसे समृद्ध देश भी हैं.

बता दे की ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Britain Queen Elizabeth II) जिस ताज को खास कार्यक्रमों में पहनती थीं, उसी में भारत का मशहूर हीरा कोहिनूर लगा है। इसके अलावा भी मुकुट में 2,867 हीरे लगे हैं। लेकिन अब सबसे बड़ा सवाल है कि आखिर महारानी की मौत के बाद कोहिनूर हीरा भला किसका होगा। एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद से ट्विटर पर कोहिनूर ट्रेंड कर रहा है और लोग इसे लेकर सवाल पूछ रहे हैं। दरअसल य मुकुट अगली महारानी को सौंपा जाएगा।

रिपोर्ट्स के अनुसार आपको बता दे की ब्रिटेन की नई महारानी डचेस ऑफ कॉर्नवाल कैमिला होंगी जो एलिजाबेथ द्वितीय के सबसे बड़े बेटे और उत्तराधिकार में सबसे आगे प्रिंस चार्ल्स की पत्नी हैं। महारानी की मौत के बाद अब प्रिंस चार्ल्स भी राजा बन जाएंगे।

 139 total views,  4 views today

Spread the love