• November 9, 2022

भूकंप के तेज झटकों से कांपा भूकंप: घर गिरने से 6 की मौत, उत्तर भारत के 4 राज्यों में कांपी धरती

भूकंप के तेज झटकों से कांपा भूकंप: घर गिरने से 6 की मौत, उत्तर भारत के 4 राज्यों में कांपी धरती

इंटरनेट डेस्क। पड़ोसी देश नेपाल में मंगलवार देर रात 6.3 तीव्रता का भूकंप आया। झटके भारत के दिल्ली, यूपी समेत उत्तर भारत के 4 राज्यों में भी महसूस किए गए। लोग दहशत में घरों से बाहर निकल आए. रिपोर्ट्स के अनुसार आपको बता दे की नेपाल के दोती जिले में भूकंप के बाद एक घर गिरने से लगभग 2:12 बजे 6 लोगों की मौत हो गई. कई इलाकों में तो एक के बाद एक तीन झटके महसूस किए गए. इसके बाद फिर 3:15 बजे फिर 3.6 की तीव्रता पर भूकंप महसूस किया गया.

 

नेशनल सेंटर फॉर सेस्मोलोजी के मुताबिक बता दे की रात 1.57 बजे आए इस भूकंप का केंद्र नेपाल, मणिपुर था. इस भूकंप की गहराई जमीन से 10 किलोमीटर नीचे थी. गौरतलब है कि दिल्ली NCR समेत कई इलाकों में भूकंप काफी तेज था. भूकंप के झटके महसूस होने के बाद लोग देर रात घरों से बाहर निकल आए. रात 1:57 बजे के बाद फिर 3:15 बजे नेपाल में भूकंप आया. इसे 3.6 की तीव्रता पर महसूस किया गया.

 

बता दे की इससे पहले भी लखनऊ समेत UP के कई जिलों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 4.9 मापी गई थी. इसका केंद्र उत्तराखंड में भारत-नेपाल सीमा पर जमीन से 10 किलोमीटर नीचे था. जानकारी के मुताबिक यह भूकंप 8 नवंबर को करीब रात 8:52 बजे आया था.

 75 total views,  2 views today

Spread the love