• November 24, 2022

Health Care Tips: वायु प्रदूषण भी बन सकता है हार्ट अटैक का कारण, इस तरह से करें बताओ !

Health Care Tips: वायु प्रदूषण भी बन सकता है हार्ट अटैक का कारण, इस तरह से करें बताओ !

वर्तमान समय में बदलते मौसम के साथ साथ हल्की ठंड भी होने लगी है इसी के साथ अब वातावरण में वायु प्रदूषण भी बढ़ने लगा है ठंडक बढ़ने के साथ-साथ फॉग और स्मोक दोनों की ही मात्रा बढ़ने लगती है जिसे हम स्मॉग के रूप में जानते है वह हमारी सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक होता है क्योंकि यह हमारे फेफड़ों की कई समस्याओं का कारण बनता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसकी वजह से ना केवल हमारे फेफड़े प्रभावित होते हैं बल्कि दिल से जुड़ी कई बीमारियों का भी कारण बन सकता है। स्मॉग हमारे दिल से जुड़ी कई बीमारियों को पैदा कर सकता है

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार लंबे समय तक वायु प्रदूषण के संपर्क में रहने से लोगों को हार्टअटैक और दिल से जुड़ी अन्य बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। क्योंकि जब हम खराब क्वालिटी की हवा में सांस लेते हैं तो हवा में मौजूद प्रदूषक तत्व हमारे शरीर में प्रवेश कर जाते हैं और हमारे फेफड़ों और दिल तक रक्त प्रवाह में गहराई तक चले जाते हैं जिसकी वजह से आपको दिल से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

* वायु प्रदूषण से इस तरह से बचाएं खुद को :

वायु प्रदूषण से खुद को बचाए रखने के लिए सबसे जरूरी है कि आप संतुलित आहार चुने। क्योंकि संतुलित आहार लेने से वायु प्रदूषण से होने वाले नुकसान से लड़ने में मदद मिलती. क्योंकि संतुलित आहार में भरपूर मात्रा में सभी आवश्यक पोषक तत्व और विटामिन पाए जाते हैं जो हमारे शरीर की इम्युनिटी को मजबूत बनाने में कारगर होते हैं इसके अलावा आप नियमित रूप से अपने रूटीन में व्यायाम और एक्सरसाइज शामिल करें। तथा अपनी लाइफ स्टाइल को ठीक रखें।

 60 total views,  4 views today

Spread the love