• August 12, 2022

Health Care Tips: खाना खाते समय भूलकर भी ना करें यह गलती, जान पर पड़ सकती है भारी !

Health Care Tips: खाना खाते समय भूलकर भी ना करें यह गलती, जान पर पड़ सकती है भारी !

इंटरनेट डेस्क। क्या आप जानते हैं कि गलत तरीके से चीजों को खाना हमारे लिए जानलेवा साबित हो सकता है. ऐसा ही मामला दिल्ली से सामने आया है, जहां एक शख्स की मोमोज ( Momos ) खाने की वजह से मौत हो गई है. ऐसा कहा जा रहा है कि गलत तरीके से मोमोज को खाने की वजह से उसकी मौत हुई है। दिल्ली में डॉक्टर्स की तरफ से इस फूड ही नहीं सभी फूड्स को खाने के लिए सलाह दी गई है. कहीं आप भी तो खाना खाते समय ऐसी गलती नहीं करते हैं। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि मोमोज खाने से क्या नुकसान होते है और खाना खाते समय आपको किस बात का खासकर ध्यान रखना चाहिए। आइए जानते है इस बारे में विस्तार से –

* इस उम्र के लोग करते हैं अक्सर ये भूल

खाने को बिना चबाए निगलना सेहत के लिए बहुत खतरनाक माना जाता है. देखा जाए, तो ये गलती ज्यादातर 7 से 12 साल की उम्र के बच्चे करते हैं. इसका सबसे बड़ा नुकसान बच्चे के विकास में बाधा आती है. वहीं जो बच्चे तेजी से मोटे होने लगते हैं, उनकी इस हालत के पीछे कहीं न कहीं इस तरह खाना खाने से जुड़ी हुई गलती हो सकती है।

* खाने को अच्छे से चबाएं :

कुछ लोगों की आदत होती है कि वे खाने को जल्दी-जल्दी खाने के चक्कर में चबाते नहीं है, ये कई हेल्थ प्रॉब्लम्स का कारण बनता है, जिनमें से मोटापे का शिकार होना आम बात है. हेल्थ डिपार्टमेंट की ओर से जारी एडवाइजरी में कहा गया है कि खाना खाते समय उसे हमेशा चबाकर खाना चाहिए. ऐसा करने से खाना ठीक से पच पाता है और वह गले में अटकता भी नहीं है. इतना ही नहीं खाना अगर ठीक से पचेगा, तो आपका मेटाबॉलिक रेट भी सुधर पाएगा।

* मोमोज के सेवन से होने वाले नुकसान :

मोमोज उन चाइनीज फूड आइटम्स में से एक है, जिसका बीते कुछ सालों में भारत में काफी चलन बढ़ा है. इस फूड का स्वाद लाजवाब होता है, लेकिन इसके अपने कुछ साइड इफेक्ट्स भी हैं. सबसे बड़ा नुकसान इसे मैदा से बनाया जाता है, जिसे स्वास्थ्य के लिहाज से अच्छा नहीं माना जाता है. दूसरा इसे जंक फूड के रूप में तैयार किया जाता और इस कारण ये कई घातक बीमारियों से हमें ग्रस्त कर सकता है. साथ ही इसमें इस्तेमाल होने वाले मसाले एसिडिटी की प्रॉब्लम को क्रिएट कर सकते हैं।

 157 total views,  2 views today

Spread the love