Health Care Tips: हृदय को स्वस्थ रखने लिए डाइट में शामिल करेंगे ये सब्जी !

Health Care Tips: हृदय को स्वस्थ रखने लिए डाइट में शामिल करेंगे ये सब्जी !

इंटरनेट डेस्क। आज के समय में हार्ट अटैक की समस्या बहुत ज्यादा देखने को मिलती है। इस समस्या का सबसे बड़ा कारण है बिगड़ा हुआ लाइफस्टाइल और अनहेल्दी डाइट प्लान। इनके चलते लोग अपने शरीर को पर्याप्त पोषण नहीं दे पाते जिसके कारण उनके शरीर में कई तरह की बीमारियां अपना घर कर लेती है। आज हम आपको इस पोस्ट में कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे है जिन्हे अपनी डाइट में शामिल करके आप हृदय को स्वस्थ रख सकते है। आइए हार्ट अटैक के खतरे को कम करने के लिए आपको अपनी डाइट में कौन सी सब्जियों को जरूर शामिल करना चाहिए। आइए जानते हैं विस्तार से –

* शाकाहारी लोगों के लिए बेस्ट है मशरूम :

विटामिन सी, डी और ई हार्ट अटैक के खतरे को कम करते हैं. विटामिन सी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो मुक्त कणों से होने वाले नुकसान को कम करते हैं और हार्ट की बीमारियों को को दूर रखते हैं. विटामिन-डी मछली में भरपूर मात्रा में मिलता है. इसके अलावा वेज में आप मशरूम भी खा सकते हैं. इससे भी आपको भरपूत्र मात्रा में विटामिन-डी मिलेगा. हरी सब्जियां, पपीता, पालक, शिमला मिर्च आपको विटामिन-सी और ई प्रदान कर सकते हैं।

* हार्ट को सुरक्षित के लिए मछली का करें सेवन :

मछली खाना सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. क्योंकि मछलियां ओमेगा-3 फैटी एसिड का बेहद स्रोत होती हैं. ये हार्ट को सुरक्षित रखने सहित कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती हैं. इसके जरिए फैटी एसिड कोलेस्ट्रॉल के स्तर कंट्रोल किया जा सकता है, जिससे हार्ट की बीमारियों का खतरा काफी कम हो जाता है. सैल्मन, टूना, मैकेरल और सार्डिन दिल की सेहत के लिए सबसे अच्छी मछलियां हैं।

* इन सब्जियों का भी जरूर करें सेवन :

आलू, सोयाबीन, तिल, टमाटर, प्याज, ब्रोकोली जैसी कई सब्जियां हार्ट अटैक को रोकने और उसका इलाज करने में काफी मददगार हैं. क्योंकि इसमें विटामिन, आवश्यक तत्व और फाइबर होता है।

 170 total views,  4 views today

Spread the love