• November 22, 2022

Health Care Tips: सर्दियों के मौसम में सर्दी जुकाम की समस्या से बचने के लिए इन चीजों का करें सेवन !

Health Care Tips: सर्दियों के मौसम में सर्दी जुकाम की समस्या से बचने के लिए इन चीजों का करें सेवन !

धीरे-धीरे मौसम में बदलाव आने लगा है और सर्दी अपनी दस्तक देने लगी है। सर्दी का मौसम आते ही हमारे शरीर पर कई तरह के संक्रमण का खतरा मंडराने लगता है जिसकी वजह से कई बीमारियां होती हैं। यदि सर्दी के मौसम में अपनी सेहत का ठीक तरह से ध्यान न रखा जाए तो हमारी सेहत बिगड़ सकती है। कोई नहीं चाहता कि ठंड के मौसम में वह सर्दी जुखाम जैसी समस्याओं का शिकार हो और उनकी नाथ लगातार बहती रहें। सर्दी के मौसम में होने वाली इस सर्दी खांसी और जुकाम जैसी समस्याओं से बचने के लिए आप अपने किचन में रखी कुछ चीजों का इस्तेमाल कर सकते है। आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं इन चीजों के बारे में विस्तार से –

* बदलते मौसम में सर्दी जुकाम जैसी समस्याओं से बचने के लिए आप च्वनप्राश का सेवन कर सकते है। च्वनप्राश का सेवन सर्दियों के मौसम में जरूरी हो जाता है इसे आप नियमित रूप से रोजाना रात को एक गिलास दूध के साथ सेवन करें ताकि आप सर्दी जुखाम और किसी अन्य तरह के इंफेक्शन से बचे रहें।

* सर्दियों के मौसम में होने वाली सर्दी जुकाम और खांसी जैसी समस्याओं से राहत पाने के लिए आप अपने किचन में मौजूद लोगों और तुलसी का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि लॉन्ग और तुलसी को सर्दी खांसी और जुकाम जैसी समस्याओं का दुश्मन माना जाता है इसके लिए आप इन दोनों मसालों को पीसकर शहद में मिलाकर इसका सेवन करें। इसका सेवन करने से नाक और गले की तकलीफ दूर होने के साथ-साथ इंफेक्शन का खतरा भी कम होता है।

* सर्दी के मौसम में आपको इन्फेक्शन से बचने के लिए शहद और अदरक का रस मिलाकर सेवन करना चाहिए क्योंकि इसका सेवन करने से जुखाम और सर्दी जैसी समस्याएं आपको अपना शिकार नहीं बना पाती और यदि किसी को यह बीमारियां हो जाती है तो इसका सेवन करने से 2 या 3 दिन में इस समस्या से आपको राहत मिल जाएगी। शहद और अदरक के रस को हल्का गर्म करके पीने से फायदा मिलता है।

* बदलते मौसम में वायरल इन्फेक्शन से बचने के लिए हमारी इम्यूनिटी मजबूत होनी बहुत जरूरी है 2 मिनट को बूस्ट करने के लिए आप नियमित रूप से सुबह और शाम हल्दी वाला गर्म दूध का सेवन जरूर करें। क्योंकि इसमें मौजूद एंटीबायोटिक की मदद से हमारा शरीर इंफेक्शन से बचा रहता है और सर्दी खांसी जैसी समस्याएं नहीं होती।

 68 total views,  2 views today

Spread the love