• November 27, 2022

Health Care Tips: सुखी और गीली खांसी में एक ही तरह की कब सिर्फ का इस्तेमाल आपके लिए हो सकता है नुकसानदायक !

Health Care Tips: सुखी और गीली खांसी में एक ही तरह की कब सिर्फ का इस्तेमाल आपके लिए हो सकता है नुकसानदायक !

आमतौर पर देखा जाता है कि लोग खांसी की समस्या होने पर बिना डॉक्टर की सलाह के मेडिकल स्टोर से कफ सिरप लेकर सेवन करने लगता है जबकि लोगों को यह जानकारी नहीं होती कि उन्हें खासी सुखी है या दिल्ली। अधिकतर लोग किसी भी तरह की हो तो एक ही तरह की कफ सिरप का इस्तेमाल करने लगते हैं। लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि ऐसा करने से हमारे शरीर को काफी नुकसान हो सकता है क्योंकि कफ सिरप का इस्तेमाल करने से पहले यह जानना जरूरी है कि आपकी खांसी की समस्या ड्राई है या नहीं।

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार हमें हल्के बुखार और काशी की समस्या होने पर ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं है यह हमारे शरीर की एक नेचुरल रोग प्रतिरोधक क्षमता की प्रतिक्रिया होती है क्योंकि खांसी के माध्यम से हमारे शरीर से बेकार तत्वों को बाहर निकलने में मदद मिलती है। लेकिन कहीं बाहर लोगों को लगता है कि खांसी की समस्या इसलिए होती है कि उनके शरीर में किसी तरह की बीमारी है और कई बार तो लोगों को इस बात की भी जानकारी नहीं होती कि उनकी खांसी सूखी है या गिली क्योंकि उनको इन दोनों खांसी के बीच का अंतर पता ही नहीं होता। और इन दोनों खांसी में कौन-कौन सी दवा लेनी चाहिए।

* गिरी और सूखी खांसी में ऐसे पहचाने अंतर :

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार यदि अपर रेस्पिरेटरी ट्रेक में सूजन या कोई संक्रमण की समस्या होती है तो सूखी खांसी आती है इस तरह की खांसी में बलगम की समस्या नहीं होती और गले में खराश और चुभन महसूस होती है जबकि गीली खांसी में बलगम की समस्या होने के साथ-साथ यह नाक और मुंह में भी महसूस होता है। कब होने की स्थिति में कई बार सांस लेने में भी समस्या होने लगती है। और सूखी खांसी के दौरान आस्ते समय गले में काफी ज्यादा दर्द होने लगता है। इन दोनों तरह की खांसी की समस्या होने पर लोग बिना डॉक्टर की सलाह के कफ सिरप का सेवन करने लगते हैं जबकि ऐसा करना उनके लिए नुकसानदायक हो सकता है।

* हल्की खांसी में घरेलू उपचार की मदद :

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार की समस्या होने पर कफ सिरप का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि कफ सिरप का इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह से जरूरत होने पर ही करें। यदि आपको हल्की खांसी की समस्या है तो आप कब सिर्फ की बजाय घरेलू नुस्खे अपनाकर भी इस समस्या से राहत पा सकते हैं इसके लिए आप नमक का पानी और अदरक के रस का सेवन तथा मुंह में लौंग रखने जैसे उपाय अपना सकते है।

 108 total views,  4 views today

Spread the love