• November 25, 2022

Health Care Tips: युवा वर्ग इस कैंसर के ज्यादा होते हैं शिकार, जानिए इसके कारण !

Health Care Tips: युवा वर्ग इस कैंसर के ज्यादा होते हैं शिकार, जानिए इसके कारण !

कैंसर एक बहुत ही खतरनाक बीमारी है जिसके होने पर इंसान की मृत्यु भी हो सकती है कैंसर का नाम सुनते ही हर कोई चिंता में आ जाता है और इस बीमारी को लाइलाज बीमारी माना जाता है। इस बीमारी से पीड़ित व्यक्ति को इस बीमारी के होने का पता देरी से लगता है। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार यदि इस बीमारी के होने पर शुरू में ही पता लग जाए तो इसे आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है। भारत में इस बीमारी के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। जिसमें चिंता वाली बात यह है कि इस बीमारी के मामले ज्यादातर युवाओं में दर्ज किए जा रहे हैं। कैंसर की बीमारी होने का कोई सटीक कारण नही बताया जा सकता है। लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं की ऐसी कुछ चीजें हैं जिन्हें इस बीमारी का कारण माना जा सकता है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कि युवा वर्ग किन चीजों की वजह से जल्दी कैंसर की बीमारी का शिकार हो जाता है। आइए जानते है विस्तार से –

* युवाओं में बढ़ रहे हैं इन केंसर के मामले :

1. ब्रेस्ट कैंसर
2. किडनी कैंसर
3. पेट का कैंसर
4. लिवर कैंसर
5. एसोफैगल कैंसर
6. कोलन कैंसर

* युवाओं में बढ़ते केंसर के प्रमुख कारण :

1. बिगड़ा लाइफस्टाइल :

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि बिगड़ी लाइफस्टाइल की वजह से भी कैंसर होने का खतरा रहता है क्योंकि केवल युवा ही नहीं बल्कि बच्चे और बूढ़े भी वर्तमान समय में बिगड़ी हुई लाइफ स्टाइल को फॉलो करते हैं। शरीर के बिगड़े हुए सिस्टम की वजह से लोग कैंसर के शिकार हो जाते हैं।

2. स्मोकिंग :

कैंसर के बताए जाने वाले प्रमुख कारणों में एक सहारा स्मोकिंग को भी है माना जाता है। इस बात को जानते हुए भी लोग स्मोकिंग करते है। यदि आपको भी स्मोकिंग की आदत है तो आप आज से ही अपनी इस आदत को छोड़ दे।

3. जेनेटिक :

कई बार कैंसर की बीमारी होने का कारण जेनेटिक भी हो सकता है लेकिन इस बात का अभी तक कोई प्रमाण नहीं मिला है। लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार कहीं रिपोर्ट में पता चला है कि अनुवांशिक कारणों की वजह से भी इंसान कैंसर की चपेट में आ सकता है।

 47 total views,  2 views today

Spread the love