• September 6, 2022

कैसे बनता है सफ़ेद मोती जैसा दिखने वाला सबुतदाना, जानिए इसे खाने के गजब फायदे

कैसे बनता है सफ़ेद मोती जैसा दिखने वाला सबुतदाना, जानिए इसे खाने के गजब फायदे

इंटरनेट डेस्क। उपवास में खाया जाने वाला खाद्य पदार्थ है। क्योकि बहुत लोग उपवास में सामन्य भोजन का सेवन नहीं करते है बहुत से लोग इसे डेली डाइट में भी शामिल करते है। साबुत दाना हमारे स्वास्थ्य के लिए स्वास्थ्यवर्धक है, साबूदाना सफेद रंग के मोती जैसे खाद्य पदार्थ होता है। साबुतदाने से बहुत प्रकार के खाने के व्यंजन बनते है जैसे साबुत दाने की खिचड़ी , खीर आदि । ये व्यंजन स्वाद में जितने टेस्टी होते है उतने ही हेल्थी और लाभकारी भी होते है। पर क्या आप जानते है साबुत दाना बनता कैसे है तो आज हम आपको बताएंगे सबुतदाना हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है और ये कैसे बनता है।

क्या है साबूदाना:-

सफ़ेद मोती जैसा साबुत दाना कैसे बनता है जिसके कारण इसे उपवास में भी खाया जाता है आपको बता दे की इसे मिट्टी के अंदर उगने वाले कसावा ( शकरकंद जिस दिखने वाला ) की जड़ो से निकाले जाने वाले मंड ( स्टार्च ) जो लिक्विड के रूप में होता है। जिसके बाद इसे मशीनों की मदद से ठोस मोतियों जैसा छोटे-छोटे दानों का रूप दिया जाता है इसे आते के रूप में भी बेचा जाता है , इससे बच्चे वाले व्यंजन स्वादिष्ट होने के साथ सेहतमंद भी होते है

साबूदाना के फायदे :-

– वजन बढ़ाने में सहायक :- वजन बढ़ाने में साबुत दाना अच्छा विकल्प है साबूदाने में कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट की उचित मात्रा पायी जाती है । जो की शरीर में ऊर्जा को अवशोषित कर फैट को बढ़ाने में मदद करते हैं । अगर आप दुबलेपन से परेशान हैं , तो साबूदाने का सेवन आपकी इस समस्या को दूर कर सकता है।

– हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक :- साबूदाने में कैल्शियम और मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा होती है । जहां एक तरफ कैल्शियम आपकी हड्डियों के विकास के साथ उन्हें मजबूत बनाता है ,तो वहीं आयरन ऑस्टियोपोरोसिस जैसे हड्डियो संबंधी समस्याओ को दूर करता है इसके अलावा मैग्नीशियम हड्डियों को टूटने से बचाने और कई समस्याओं से लड़ने के लिए शक्ति प्रदान करता है. यदि आपको या आपके परिवार में हड्डियों से संबंधी समस्याए है तो साबुतदाने का सेवन आपको जरूर करना चाहिए।

ऊर्जा के लिए सहायक :- उपवास के दिन एनर्जी की अधिक आवश्यक होती है इसके अलावा यदि आप काम करते-करते जल्दी थक जाते हैं शरीर में एनर्जी की कमी महसूस होती है। तो साबुतदाने का सेवन आपके लिए बहुत लाभकारी होगा। क्योकि इसमें कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है जो की दैनिक ऊर्जा का अच्छा स्रोत होता है। साबूदाना न सिर्फ आपको ऊर्जावान रखने के साथ ज्यादा देर तक काम करने की ताकत भी प्रदान करता है इसमें मौजूद प्रोटीन मसल्स को मजबूती प्रदान करता है और थकान होने से रोकता है।

हाई बीपी की समस्या दूर करने में फ़ायदेमंफद :- साबुतदाने मे फाइबर, पोटेशियम और फास्फोरस पाया जाता है जो की आपके बढ़ते हुए रक्तचाप को नियंत्रित करने में सहायक है । जहां फाइबर प्लाज्मा कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करता है , उच्च रक्तचाप की स्थिति में इसका सेवन करना लाभदायक साबित हो सकता है । साबूदाने में कम मात्रा में सोडियम होता है। इसके अलावा, साबूदाने में मौजूद पोटेशियम हृदय रोगों की समस्या के साथ-साथ हाई ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम को भी दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। इसके साथ ही साबूदाने में फाइबर और प्रोटीन की मात्रा होती है जाे पाचन तंत्र की कार्यप्रणाली को बेहतर करने में आपकी मदद कर सकता है

 106 total views,  2 views today

Spread the love