• September 15, 2022

यदि आपको भी है उंगलियां चटकाने की आदत तो जान ले इसके नुकसान

यदि आपको भी है उंगलियां चटकाने की आदत तो जान ले इसके नुकसान

इंटरनेट डेस्क। अक्सर कुछ लोग बैठे – बैठे , या कुछ सोचते हुए अपनी अंगुलिया चटकाते रहते है उंगलिया चटकाना सामान्य बात है लेकिन कुछ लोग इसे आदत बना लेते है, लेकिन अगर एक बार आदत पड़ गई तो छुड़ाना मुश्किल है. और आदत के चलते कई लोगों को थोड़ी-थोड़ी देर में उंगलियां चटकाने का मन करता है. और चटकाए बगैर वो रह नहीं पाते है ,और अगर वे ऐसा न करें तो उनकी उंगलियों में दर्द होने लगता है. कुछ लोग उंगलियां न चटकाने की सलाह देते हैं और हम देखते है की हमारे बड़े बुजुर्ग भी अंगुलिया चटकाने के लिए मना करते है क्योकि ये हमारे लिए नुकसानदायक होता है तो आइए जानते हैं कि क्या उंगलियां चटकाना हेल्थ के लिए कैसे नुकसानदायी है।

अंगुलिया चटकाने के नुकसान :-

1 गठिया की समस्या :-

उंगलिया चटकाने की आदत होने पर बार-बार उंगलियों को चटकाते है जिससे उंगलियों में खिंचाव पैदा होता है और ये लिगामेंट्स के सीक्रिशन को प्रभावित करता है। नतीजा हड्डियों में रगड़ पैदा होने लगती है और लंबे समय बाद गठिया का शिकार बना सकती है।यदि आपको भी अंगुलिया चटकाने की आदत है तो इसे जल्द से जल्द छोड़ दे।

2. उंगलियों के ज्वाइंट्स में सूजन :-

बार – बार उंगलियां चटकाने से जोड़ो में सूजन आ जाती हैं जिसके कारण अंगुलियों दर्द रहे लगता है और दर्द इतना बढ़ सकता है की उंगलियों छूने से भी दर्द होने लगता है जो की सॉफ्ट टिश्यूज में सूजन के कारण आता है। ये अंगुलिया चटकाने की आदत आपके उम्र भर के दर्द का कारण बन सकती है। यह तक की बार बार अंगुलिया चटकाने से आपकी अंगुलियों की शेप भी बिगड़ सकती है।

 56 total views,  2 views today

Spread the love