• September 5, 2022

डेली डाइट की इन चीजों को गर्म करके खाने की कभी ना करे गलती

डेली डाइट की इन चीजों को गर्म करके खाने की कभी ना करे गलती

इंटरनेट डेस्क। खाने को लेकर हम बहुत से लोग अक्सर कुछ गलतिया करते है जो की आगे चलकर हमारे शरीर को बहुत नुकसान पहुँचाती है हम देखते है की कभी – कभी खाना ज्यादा मात्रा में बन जाता है, या किसी कारण से बच जाता है। तो हम उसे रख देते है और बाद में गर्म करके खा लेते है। जिसे हम हमारी समझदारी समझते है , की खाना बर्बाद नहीं हुआ। लेकिन ऐसा करके खाने की बर्बादी तो बचाते है किन्तु आपको बता दें कि ऐसा करने से हुत सी खतरनाक बीमारियों को आप निमंत्रण दे रहे है आज हम आपको बताने जा रहे है डेली डाइट की की वो कोनसी चीजे है जिन्हे रीहीट करके खाना आपके लिए हानिकारण होती है. आइये जानते हैं

 पालक
पालक में पाए जाने वाले पोषक तत्व के कारंण इसे बहुत हेल्दी फूड माना जाता है पर ये हमारे शरीर के लिए जितना फ़ायदेमंद होती है उससे कही गण ज्यादा नुक्सानदायक हो जाती है यदि इसे बार बार गर्म करे, रीहीट करने से इसमें कैंसर पैदा करने वाले पदार्थ जन्म लेने लगते हैं।

चावल
चावल हर घर में पकने वाला एक बहुत ही सामान्य फूड है, लेकिन कभी कभी ज्यादा क़्वान्टिटी बनाने या फिर किसी कारणवश ये बच जाता है हम बाद में गर्म करके खा लेते है। जो की गलत है। ऐसा करने से चावल लाभकारी नहीं बल्कि हानिकारक बन जाते है क्योकि कच्चे चावल में जो कीटाणु होते है वो पकने के बाद खत्म हो जाते है किन्तु चावल तने होने के बाद ये वापस पनपने लगते है जो की बार बार गर्म करने से भी नहीं मरते है। इसीलिए चावल बनते ही इसे खा लेना उचित होता है

अंडा
अंडे में काफी ज्यादा न्यूट्रिशनल वैल्यू होने कारण इसे सुपरफूड का दर्जा दिया जाता है, लेकिन इसे बार – बार गर्म किया जाए तो इसका टेस्ट तो बदलता ही है साथ ही हमारी सेहत के लिए नुकसान देह भी साबित हो सकता है इसे पकाने के कुछ ही देर बाद खा लेना चाहिए।

मशरूम
मशरूम में प्रोटीन अधिक मात्रा में पाया जाता है। जिसके कारण इससे से बने खाने की जल्दी खराब होने की संभावना होती है। इसीलिए फ्रेश खाया जाये तो ही बेहतर है।

 90 total views,  2 views today

Spread the love