• October 7, 2022

इस सरकारी बैंक का लोन आज से हुआ महंगा, जानें

इस सरकारी बैंक का लोन आज से हुआ महंगा, जानें

इंटरनेट डेस्क। सरकारी बैंक केनरा बैंक (Canara Bank) ने सभी अवधि के लिए अपने MCLR और RLLR रेट में 15 बेसिस प्वाइंट का इजाफा कर दिया है। रेट्स के बढ़ने से लोन (Loan) लेना महंगा पड़ेगा। ग्राहकों पर EMI का पहले से ज्यादा बोझ बढ़ेगा। बता दें कि केनरा बैंक (Canara Bank) ने यह फैसला RBI द्वारा रेपो रेट में 50 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी के बाद लिया है। ब्याज दरों में यह बदलाव आज यानी 7 अक्टूबर से लागू हो गया है।

MCLR रेट में 15 बेसिस प्वाइंट के इजाफे के बाद अब केनरा बैंक (Canara Bank) का 1 महीने के लिए एमसीएलआर रेट 7.05 फीसद, 3 महीने का MCLR रेट 7.40 फीसद और 6 महीने का MCLR रेट 7.65 फीसद हो गया है। जबकि 1 साल के लिए केनरा बैंक का MCLR रेट 1 बेसिस प्वाइंट बढ़कर 7.90 फीसद हो गया है। जब आप किसी बैंक से कर्ज लेते हैं तो बैंक द्वारा लिए जाने वाले ब्याज की न्यूनतम दर को आधार दर कहा जाता है।

आधार दर से कम दर पर बैंक किसी को लोन नहीं दे सकता। इसी आधार दर की जगह पर अब बैंक एमसीएलआर (MCLR) का इस्तेमाल कर रहे हैं। MCLR रेट और रेपो रेट का एक दूसरे से लिंक्ड रहने के कारण रेपो रेट बढ़ने से MCLR रेट पर भी प्रभाव पड़ता है।

 140 total views,  4 views today

Spread the love