• September 7, 2022

दालचीनी के ये जबरदस्त फायदे जो हर महिलाओ को होने चाहिए पता

दालचीनी के ये जबरदस्त फायदे जो हर महिलाओ को होने चाहिए पता

इंटरनेट डेस्क। हमारे रसोईघर में रखी रहने वाली छोटी सी चीज भी हमारे शरीर को बड़े फायदे देती है उन्ही छोटी चीज में से आज हम बात करेंगे दालचीनी की जिसे दालचीनी को मसालों में गिना जाता है दालचीनी में मैग्नीशियम, आयरन, फॉस्फोरस, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम, मैंगनीज, कॉपर, जिंक, विटामिंस, नियासिन, आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो की शरीर को मजबूत बनाने में लाभदायक है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्वों के कारण इसे औषधी के रूप में भी काम लिया जाता है। दालचीनी खाने का स्वाद दुगना कर देता है ये तो हम जानते है की दालचीनी हमारे ;लिए बहुत सेहतमंद है । लेकिन ये बहुत काम लोग जानते है की दालचीनी खासतौर पर महिलाओ के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। यदि महिलाएँ नियमित सेवन करे तो उन्हें गंभीर समस्याओ में राहत मिल सकती है।चलिए जानते है कि मामूली सा दिखने वाला दालचीनी महिलाओ के लिए कैसे फायदेमंद साबित हो सकता है।

दालचीनी के फायदे

पीरियड्स में असरदार :- महिलाओ में पीरियड्स का दर्द असहनीय होता है इस दौरान पेट दर्द, पेट में ऐंठन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में दालचीनी दर्द को कम करने में काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। क्योकि दालचीनी में फाइबर , पोटेशियम , और पोषक तत्व पाए जाते है। दालचीनी और शहद , चाय या दालचीनी का पानी का सेवन से पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द को कम करने का दालचीनी अच्छा विल्कप साबित हो सकता है

पीसीओडी में फायदेमंद :- आजकल की भागदौड़ भरी वाली ज़िंदगी और बदलती लाइफस्टाइल का असर महिलाओ पर अधिक पड़ा है , उनका खान पान बदलने के कारण लड़कियां और महिलाएं पीसीओडी की समस्या से बहुत ज़्यादा गुज़र रही हैं। पीसीओडी की समस्या हार्मोन से जुड़ी है। जब यह समस्या होती है तो महिलाओं को तनाव के साथ अनियमित पीरियड की प्रॉब्लम होती है। ऐसे में डाइट में दालचीनी शामिल करने से समस्या को दूर किया जा सकता है इसके लिए पानी में दालचीनी उबालकर रोज़ाना ये पानी पियें इससे पीरियड रेगुलर होने लगता है।

इम्यून सिस्टम को करता है मजबूत
दालचीनी में एंटीबैक्टाीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं,जो की कमजोर इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं। और अआप्को स्वस्थ रखने में सहायता करता है , इसके अलावा दालचीनी में पॉलीफिनॉल और प्रोऐंथोसाइनिडिन्स पाए जाते है । ये सभी पोषक तत्व कब्ज , पेट दर्द और पेट से जुडी अन्य समस्याओ को दूर करने में मददगार है।

 152 total views,  2 views today

Spread the love