• November 24, 2022

Travel Tips: यह हिल स्टेशन खूबसूरती के मामले में मनाली और शिमला को भी देता है मात, यहां घूमने का बनाए प्लान !

Travel Tips: यह हिल स्टेशन खूबसूरती के मामले में मनाली और शिमला को भी देता है मात, यहां घूमने का बनाए प्लान !

इंटरनेट डेस्क। यदि आप भी घूमने का प्लान बना रहे हैं और जगह को लेकर कंफ्यूज है तो इस लेख को जरूर पढ़ें. हमारे भारत देश में ऐसे कई टूरिस्ट डेस्टिनेशन मौजूद हैं जहां के खूबसूरत नजारे यादगार बन जाते हैं. इन खूबसूरत जगहों में कुन्नूर भी एक ऐसा ही हिल स्टेशन है जो तमिलनाडु में स्थित है। ऊटी से कुल्लू की दूरी 18 किलोमीटर और कोयंबटूर से 71 किलोमीटर है। कुंदरकी हरी-भरी वादियों और खूबसूरत वाटरफॉल की वजह से यह हिल स्टेशन सबकी पसंद बना हुआ है। कुनूर हिल स्टेशन समुद्र तल से लगभग 6000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। इस टूरिस्ट डेस्टिनेशन पर दुनियाभर से लोग घूमने के लिए आते हैं आइए जानते हैं इस जगह के बारे में विस्तार –

* इस जगह की सबसे खास बात यह है कि यहां पर डॉल्फिन नोज बहुत ही खूबसूरत टूरिस्ट स्‍पॉट है। जो अधिकतर समय कोहरे से ढकी रहती है इस जगह का नाम डॉल्फिन नोज इसलिए रखा गया क्योंकि यह जिस पहाड़ी पर स्थित है उसकी आकृति बिल्कुल डॉल्फिन नोज की तरह है।

* कुल्लू में खूबसूरत पहाड़ों के अलावा एक ऐसा वाटरफॉल भी मौजूद है जो कैथरीन वॉटरफॉल के नाम से जाना जाता है। पिकनिक के लिए यह एक बेहतरीन स्पॉट है। इस जगह पर लोगों का आना जाना लगा रहता है। यह वाटरफॉल घने जंगलों से गिरा हुआ है।

* कुन्नूर घूमने के लिए एक बेहतरीन टूरिस्ट डेस्टिनेशन जो घने जंगलों से घिरा हुआ है। कुन्‍नूर में कई साइट सीन्‍स है। जहां पर घूमने का मजा लिया जा सकता है यहां पर जाने के लिए सबसे पहले आपको अपना टिकट बुक कराना ठीक रहेगा। क्योंकि यहां पर हर सीजन में ही पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है।

* हिडेन वैली एक बहुत ही खूबसूरत जगह है जहां पर यंगस्टर एडवेंचर एक्टिविटीज के लिए जाते हैं। हिडन वैली में रॉक क्‍लाइम्बिंग और ट्रेकिंग तथा रिवर राफ्टिंग जेसी स्पोर्ट्स एक्टिविटीज का लुफ्त उठा सकते हैं यहां पर कपल्स के लिए भी कई खूबसूरत जगह मौजूद है जो आपकी ट्रिप को यादगार बना सकती है।

 42 total views,  2 views today

Spread the love