• November 24, 2022

Weight Lose Tips: कुर्सी पर बैठे – बैठे करना चाहते हैं अपना वजन कम तो अपनाए ये तरीके !

Weight Lose Tips: कुर्सी पर बैठे – बैठे करना चाहते हैं अपना वजन कम तो अपनाए ये तरीके !

वर्तमान समय में देखा जाता है कि सभी लोगों की लाइफ इतनी ज्यादा बिजी हो चुकी है कि वह अपनी सेहत की तरफ ठीक से ध्यान नहीं दे पाते क्योंकि काम और जिम्मेदारियां इतनी बढ़ चुकी है कि लोग अपनी फिटनेस का ख्याल नहीं रख पाते और कहीं परेशानियां पैदा होने लगती है। क्योंकि आज के समय में ज्यादातर लोग मोटापे का शिकार होते जा रहे हैं जिसके चलते उनकी पूरी लुक खराब होने लगती है और इस मोटापे के चलते हमारे शरीर में कई तरह की बीमारियां घर करने लगती है जिसमें सबसे प्रमुख डायबिटीज और ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों का होना है। जब एक बार व्यक्ति का वजन बढ़ जाता है तो कई तरीके की कोशिश करने के बाद भी इसे कम करना मुश्किल हो जाता है। यदि आप भी इस बढ़े हुए वजन की वजह से परेशान है और आप इसे कुर्सी पर बैठे बैठे काम करना चाहते हैं तो इस लेख को जरूर करें क्योंकि इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी एक्सरसाइज जीने करके आप कुर्सी पर बैठे-बैठे अपना वजन आसानी से कम कर सकते हैं। आइए जानते है विस्तार से –

* करें ये एक्सरसाइज :

यदि आप कुर्सी पर बैठे बैठे अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आप कुर्सी पर बैठकर ट्विस्ट नाम की एक्सरसाइज का रूटीन फॉलो कर सकते हैं। एक्सरसाइज में आपको घुटनों कौन दाएं तरफ को और अपने शरीर को बाएं तरफ मोड़ना होगा क्योंकि बॉडी को ट्विस्ट करने से वह अच्छी तरह स्ट्रेच कर पाएगी एक्सरसाइज को आप अपने ऑफिस या घर पर कहीं पर भी कुर्सी पर बैठे-बैठे आसानी से कर सकते हैं।

* करें ये एक्सरसाइज :

वजन कम करने के लिए आप कुर्सी पर बैठकर कैट काऊ नाम की एक्सरसाइज का रूटिंग फॉलो कर सकते हैं। एक्साइज को करने के लिए आपको कुर्सी पर थोड़ा आगे की तरफ से खिसकर बैठना है। और अपने दोनों हाथों को पैरों पर रखें। अब अपनी बॉडी को सीधे करें और कंधों को पीछे की तरफ खींचे। इस स्थिति में आपको अपनी चेस्ट को आगे की तरफ लाना है और इस एक्सरसाइज को आपको करीब 10 मिनट तक करना है।

* करें ये एक्सरसाइज :

वजन कम करने के लिए आप कुर्सी पर बैठकर हैंगिंग बॉडी नाम की एक्सरसाइज का रूटीन फॉलो कर सकते हैं। यह एक्सरसाइज सीधे फैट को बर्न करने में कारगर मानी जाती है। एक्सरसाइज में आप कुर्सी पर बैठ कर दोनों हाथों से कुर्सी के हैंडल को पकड़े और अब थोड़ा ऊपर उठे और इस तरह आपका शरीर 90 डिग्री के कोण जैसा नजर आएगा। आप इस एक्सरसाइज को दिन में कम से कम 2 या 3 बार 10 मिनट के लिए जरूर करें।

 61 total views,  2 views today

Spread the love