इस प्रोसेस से किसी भी Whatsapp मैसेज की कर सकते हैं शिकायत

इस प्रोसेस से किसी भी Whatsapp मैसेज की कर सकते हैं शिकायत

इंटरनेट डेस्क। वर्तमान समय में बात चित के लिए सबसे प्रचलित सोशल मिडिया का प्लेटफ्रॉम है whatsapp जी है यदि इस पे बात चीत करते समय कोई भी व्यक्ति गलत भाषा का प्रयोग करता है या कोई गलत बात करता है तो आप उस massage की शिकायत कर सकते है जी है आइये जानते है शिकायत करने का पूरा प्रोसेस

Whatsapp का इस्‍तेमाल भारत में मैसेज भेजने के लिए सबसे अधिक किया जाता है। इस ऐप का उपयोग कर लोग आपस में अपने सूचनाओं और प्राइवेट मैसेज का आदान प्रदान करते हैं। इस दौरान अगर आपके भी व्‍हाट्सऐप पर कोई आपत्तिजनक मैसेज भेजता है तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं। शिकायत करने के कुछ दिनों बाद ही उस व्‍हाट्सऐप नंबर पर कार्रवाई की जाती है। अगर आप भी नहीं जानते हैं कि आपत्तिजनक मैसेज की शिकायत कैसे करें तो यह खबर आपके काम की हो सकती है।

किसी एक मैसेज की कैसे करें शिकायत

सबसे पहले उस चैट को ओपन करें और उस मैसेज को ढूंढ़ें जिसको रिपोर्ट करनी है। अब उस मैसेज पर थोड़ी देर दबाकर रखें और आपको तीन डॉट दिखेंगे। अब आप इस डॉट पर टैप करें और Report के विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद कंफर्मेंशन के लिए फिर से रिपोर्ट के बटन पर क्लिक करना होगा। व्‍हाट्सऐप पर पहले से ही चैट मैसेज की शिकातय करने की सुविधा दी गई है। पर यदि आप किसी एक मैसेज जो आपको बुरी लग रही है, उसकी शिकायत अब कर सकते हैं। पहले आप किसी एक मैसेज की शिकायत नहीं कर स‍कते थे लेकिन अब यह संभव हो गया है।

व्हाट्सएप नंबर की रिपोर्ट कैसे करें

सबसे पहले उस कॉन्टेक्ट नंबर को ढूंढ़ें जिसे रिपोर्ट करनी है। अब चैट बॉक्स में राइट साइड में ऊपर की ओर दिख रहे तीन डॉट पर क्लिक करें। इसके बाद More बटन पर क्लिक करें और Report के विकल्प पर क्लिक करके रिपोर्ट कर सकते हैं।

एक तरीका ये भी शिकायत करने का

इन सबसे अलग एक और तरीका है शिकायत करने का जिसमे अगर आप किसी आपत्तिजनक मैसेज से परेशान हैं तो आपको इसकी शिकायत करने के लिए उस व्‍हाट्सऐप अकाउंट का नंबर व मैसेज का स्‍क्रीनशॉट ccaddn-dot@nic.in पर मेल करना होगा। जिसके बाद टेलीकॉम विभाग उक्‍त गाली-गलौज/आपत्तिजनक/मौत की धमकी/अश्लील मैसेज का संज्ञान लेगी।

 481 total views,  2 views today

Spread the love