• July 22, 2023

कोहली ने बनाया WORLD RECORD, सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़कर विश्व क्रिकेट में मचाई खलबली

कोहली ने बनाया WORLD RECORD, सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़कर विश्व क्रिकेट में मचाई खलबली

वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में विराट कोहली ने अपने इंटरनेशनल करियर का 76वां शतक लगाकर इतिहास बना दिया. कोहली इंटरनेशनल क्रिकेट में 500 मैच खेलने के बाद सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. कोहली ने ऐसा कर सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. सचिन ने अपने 500वें इंटरनेशनल शतक तक 75 शतक ठोके थे. बता दें कि कोहली 121 रन बनाकर रन आउट हुए. टेस्ट में तीसरी बार कोहली रन आउट हुए हैं. कोहली के शतकीय पारी के अलावा जडेजा ने 61 रन बनाए तो वहीं अश्विन ने भी कमाल की पारी खेली औऱ 56 रन बनाकर नाबाद रहे. भारत ने पहली पारी में 438 का स्कोर बनाया. वहीं, दूसरे दिन का खेल खत्म होने पर वेस्टइंडीज ने अपनी पहली पारी में 86 रन 1 विकेट पर बना लिए थे.

मैच में रोहित शर्मा ने भारत की ओर से खेलते हुए 80 रन और जायसवाल ने 57 रन की पारी खेली. वहीं, कोहली ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 76 शतक लगाकर धमाका कर दिया है. बता दें कि कोहली ने अबतक टेस्ट में कुल 29 शतक लगा लिए हैं. ऐसा कर कोहली ने डॉन ब्रैडमैन की बराबरी कर ली है, ब्रैडमैन ने भी अपने करियर में 29 शतक लगाए थे.

इतना ही नहीं कोहली ने टेस्ट में नंबर 4 पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में ब्रायल लारा के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. लारा ने नंबर 4 पर बैटिंग करते हुए टेस्ट में कुल 24 शतक लगाए थे, कोहली ने अबतक इस बल्लेबाजी क्रम पर कुल 25 शतक लगाए हैं. इस मामले में सबसे आगे सचिन तेंदुलकर हैं. तेंदुलकर ने नंबर 4 पर बैटिंग करते हुए टेस्ट में कुल 44 शतक ठोके हैं.

टेस्ट में नंबर 4 पर सबसे ज्यादा शतक
44- सचिन तेंदुलकर
35- जैक कैलिस
30- महेला जयवर्धने
25- विराट कोहली
24- ब्रायन लारा

 

वेस्टइंडीज के लिए रोच ने 104 और जोमेल वारिकन ने 89 रन देकर तीन-तीन विकेट लिये। जेसन होल्डर ने 57 रन देकर दो जबकि शैनन ग्रैब्रियल ने एक विकेट लिया.

 126 total views,  2 views today

Spread the love