• June 24, 2023

वैगनर ग्रुप के चीफ ने रूसी रक्षा मंत्रालय के विरुद्ध की बगावत, मास्को में टैंक तैनात

वैगनर ग्रुप के चीफ ने रूसी रक्षा मंत्रालय के विरुद्ध की बगावत, मास्को में टैंक तैनात

इंटरनेट डेस्क। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) की मुश्किलें और बढ़ने के संकेत मिल रहे हैं. रूस के वैगनर ग्रुप के मुखिया येवगेनी प्रिगोझिन ने रूसी रक्षा मंत्रालय के विरुद्ध बगावत कर दी है. येवगेनी प्रिगोझिन (Yevgeny Prigozhin) ने कुछ वीडियो सोशल मीडिया पर साझा किए हैं, जिनमें उसने रूस के रक्षा मंत्री को चुनौती देते हुए उन्हें पद से हटाने का एलान किया है.

यही नहीं येवगेनी ने अपने लड़ाकों को रूसी रक्षा मंत्रालय के मुख्यालय रोस्तोव-ऑन-डॉन पर कब्जे के लिए अपने सैनिकों को रवाना कर दिया है. ऐसे में मास्‍को में टैंको की तैनाती कर दी गई है. मॉस्को की सड़कों पर भारी मात्रा में टैंक और बख्तरबंद गाड़ियों को देखा गया है. क्रेमलिन के आसपास भी सैन्य सुरक्षा में इजाफा कर दिया गया है.

प्राइवेट मिलिशिया वैगनर ग्रुप. वैगनर ग्रुप को कभी पुतिन की प्राइवेट आर्मी कहा जाता था, लेकिन आज वो उनके लिए ही खतरा बनती नजर आ रही है. इस ग्रुप के लड़ाकों ने यूक्रेन में रूसी सेना के साथ मिलकर युद्ध भी लड़ा है. इस दौरान वैगनर ग्रुप के चीफ येवगेनी प्रिगोझिन कई बार रूसी सेना की आलोचना भी कर चुके हैं. उनका आरोप था कि उन्‍हें पर्याप्‍त मात्रा में हथियार उपलब्‍ध नहीं कराए जा रहे हैं. इस आरोप से जुड़े कई वीडियो भी येवगेनी प्रिगोझिन ने सोशल मीडिया पर शेयर किये थे.

 

 240 total views,  2 views today

Spread the love