• November 22, 2023

29 आदर्श बूथ, 172 युवा मतदाता बूथ एवं 19 दिव्यांग मतदाता बूथों की भी होगी स्थापना

29 आदर्श बूथ, 172 युवा मतदाता बूथ एवं 19 दिव्यांग मतदाता बूथों की भी होगी स्थापना

जयपुर।विधानसभा चुनाव में शत-प्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने के लिए एवं सभी वर्गों के मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने के लिए विधानसभा चुनाव में महिला बूथ, युवा बूथ, दिव्यांग बूथ के साथ साथ आदर्श बूथ की स्थापना की जाएगी। जिला निर्वाचन अधिकारी प्रकाश राजपुरोहित ने बताया कि जयपुर जिले की प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 8-8 महिला बूथ स्थापित किये जाएंगे। जिनमें मतदान दल की सभी कार्मिक महिलाएं होंगी। इसी प्रकार प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 8-8 युवा मतदाता बूथ स्थापित होंगे जिनकी कमान युवा कर्मचारियों एवं अधिकारियों के हाथों में होगी।

वहीं, प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में एक-एक दिव्यांग मतदाता बूथ की भी स्थापना की जाएगी जिसमें मतदान प्रक्रिया का संचालन दिव्यांग कर्मचारियों द्वारा किया जाएगा।इस प्रकार जयपुर जिले के कुल 19 विधानसभा क्षेत्रों में कुल 172 महिला बूथ, 172 युवा मतदाता बूथ एवं 19 दिव्यांग बूथों की स्थापना की जाएगी।

आदर्श बूथों में बिखरेगी लोकतंत्र के महापर्व की छटा
जयपुर जिले में 29 आदर्श मतदान केन्द्रों की भी स्थापना होगी। 10 शहरी विधानसभा क्षेत्रों में 2-2 एवं 9 ग्रामीण विधानसभा क्षेत्रों में एक-एक आदर्श बूथ की स्थापना होगी। आदर्श बूथ पर मतदाताओं को लोकतंत्र के महोत्सव की छटा देखने को मिलेगी। इन बूथों में ना केवल आकर्षक सजावट करवाई जाएगी साथ ही यहां मतदाताओं के स्वागत, पेयजल सहित बैठने के लिए समुचित इंतजाम करवाएं जाएंगे। वहीं, युवा मतदाताओं को आकर्षित करने के लिए सभी मतदान बूथों पर सेल्फी पॉइंट लगाए जाएंगे। साथ ही, नव मतदाताओं को प्रथम मतदान का प्रमाण पत्र भी जारी किया जाएगा।

 63 total views,  2 views today

Spread the love