• August 25, 2022

चीन में नदी से निकलीं 600 साल पुरानी मूर्तियां, कमल आसन पर बैठे दिखे भगवान!

चीन में नदी से निकलीं 600 साल पुरानी मूर्तियां, कमल आसन पर बैठे दिखे भगवान!

इंटरनेट डेस्क। भारत देश में झमाझम बारिश करते हुए मानसून की फिर से वापसी हुई वहीं पड़ोसी देश चीन में सूखे का भयंकर प्रकोप देखा जा रहा है। इस कहर से 50 से ज्यादा नदियां सूखने की खबर सामने आई हैं। यहां तक कि आर्टिफिशियल बारिश करवाने की बात चल रही है. इन सब के बीच सूखे की वजह से एक नदी के अंदर से 600 साल पुरानी तीन मूर्तियां बाहर निकली हैं. यह मूर्तियां भगवान बुद्ध की हैं.

स्टेट मीडिया जिनहुआ की एक रिपोर्ट के अनुसार बता दे की यांग्जी नदी सूख रही है. इस वजह से चीन के दक्षिण-पश्चिम में बसे शहर चोंगक्विंग का एक आइलैंड, जो पहले डूबा हुआ था, अब पानी के बाहर आ गया है. इसके साथ ही भगवान बुद्ध की तीन मूर्तियां भी सामने आई हैं. यह तीनों मूर्तियां आइलैंड के सबसे ऊपरी चट्टानों पर मौजूद थीं. इस आइलैंड का नाम फोएलियांग है. मूर्तियों के बारे में बताया जा रहा है कि इसे मिंग और किंग साम्राज्य के दौरान बनवाया गया था. इनमें से एक मूर्ति में कमल आसन पर भगवान बुद्ध बैठे दिखते हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दे की यांग्ट्सी एशिया की सबसे लंबी नदी है और यह दुनिया की तीसरी सबसे लंबी नदी है. साल 1865 से अब तक इस मौसम में जलस्तर की तुलना में यह अब तक अपने सबसे निचले स्तर पर है. यांग्ट्सी के कई सेक्शन और इसकी दर्जनों सहायक नदियां सूख गईं हैं. इसके कारण ज़रूरी जहाज के रास्ते पूरी तरह से बंद हो गए हैं. यांग्ट्सी 400 मिलियन से अधिक चीनी लोगों के लिए पीने के पानी का स्त्रोत है. यह देश की अर्थव्यवस्था और दुनिया सप्लाई चेन में भी अहम स्थान रखती है.

 553 total views,  2 views today

Spread the love