• February 6, 2023

कोई नेता नहीं अब इन्हे बनाएंगे यूक्रेन का नया रक्षा मंत्री, जेलेंस्की करेंगे बड़ा फेरबदल

कोई नेता नहीं अब इन्हे बनाएंगे यूक्रेन का नया रक्षा मंत्री, जेलेंस्की करेंगे बड़ा फेरबदल

इंटरनेट डेस्क। रूस और यूक्रेन के बीच में जारी विस्फोटक युद्ध अभी समाप्त नहीं हुआ है और हर बीतते दिन के साथ और भीषण होता जा रहा है. अब इस बीच यूक्रेन अपनी रणनीति में एक बड़ा बदलाव करने वाला है. राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की अपनी सरकार में एक बड़ा फेरबदल करने की तैयारी कर रहे हैं. उनकी तरफ से रक्षा मंत्री Oleksii Reznikov को हटाया जा सकता है. उनकी जगह पर Kyrylo Budanov को रक्षा मंत्री बनाया जा सकता है जो इस समय GUR मिलेट्री इंटेलिजेंस एजेंसी के हेड हैं.

असल में यूक्रेन की रणनीति है कि वर्तमान स्थिति को देखते हुए किसी राजनेता को नहीं, सेना के अधिकारी को रक्षा मंत्रालय सौंपा जाए. इस बारे में सांसद David Arakhamia ने कहा कि Oleksii Reznikov को कोई दूसरा मंत्रालय दिया जाएगा, उनकी जगह Kyrylo Budanov रक्षा मंत्री बनेंगे. वैसे अभी तक इस फैसले को लेकर कोई औपचारिक ऐलान नहीं किया गया है, लेकिन अटकलें तेज हैं. इस बारे में Oleksii Reznikov तो अभी कुछ भी कहने से बच रहे हैं. उनके मुताबिक उन्हें मंत्रालय संभालना है या नहीं, ये फैसला राष्ट्रपति जेलेंस्की को लेना है. जानकारी के लिए बता दें कि Oleksii Reznikov नवंबर 2021 में यूक्रेन के रक्षा मंत्री बने थे. ये वो समय था जब रूस और यूक्रेन के बीच में तनाव बढ़ना शुरू हो गया था और युद्ध की भूमिका तैयार हो गई थी.

अब इस समय जरूर यूक्रेन किसी सैन्य अधिकारी को अपना रक्षा मंत्री बनाना चाहता है, लेकिन Oleksii Reznikov की युद्ध के समय जो भूमिका रही है, उसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता. पश्चिमी देशों से अब तक यूक्रेन को जितनी भी सहायता मिली है, फिर चाहे वो सैन्य हथियार रहे हों या फिर रूस पर प्रतिबंध, उसके लिए जमीन पर Oleksii Reznikov ने कड़ी मेहनत की. लेकिन Oleksii के लिए सबकुछ बदल गया जब उन पर भ्रष्टाचार के आरोप लगे. आरोप लगा कि उनके मंत्रालय ने आर्मी के लिए फूड कॉन्ट्रैक्ट तैयार किया, उसके लिए जरूरत से ज्यादा पैसे खर्च किए गए. इस मामले में उन्हीं के एक डिप्टी मंत्री को पहले ही बर्खास्त किया जा चुका है.

 227 total views,  2 views today

Spread the love