• September 4, 2022

भारत केसरी उमेश पहलवान ने जीती आखरी गुर्ज की कुश्ती

भारत केसरी उमेश पहलवान ने जीती आखरी गुर्ज की कुश्ती

भरतपुर। उत्तर भारत का सबसे प्रसिद्ध भोजन थाली मेला एवं कुश्ती दंगल का आयोजन बड़े ही धूमधाम के साथ किया गया शनिवार को मंत्री जाहिदा खान के मुख्य आतिथ्य में कुश्ती दंगल का आयोजन किया गया। पहलवानों ने अखाड़े में जमकर अपना जौहर दिखाया साथ ही मेला कमेटी द्वारा बाल पहलवानों से लेकर एक लाख 51 हजार रुपए की आखरी गुर्ज की कुश्ती कराई गई जिसे उमेश पहलवान भारत केसरी लीलू अखाड़ा द्वारा मोहित कुंडू अखाड़ा चंडीगढ़ को पराजित कर गुर्ज पर अपनी जीत हासिल कर ली गई। जिसके बाद मंत्री जाहिदा खान ने विजेता पहलवान उमेश भारत केसरी को एक लाख 51 हजार रुपए का पुरस्कार एवं चांदी की गुर्ज प्रदान की गई। प्रशासन की तरफ से सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए गए थे स्टेडियम में आमजन के लिए बैठने की माकूल व्यवस्था की गई थी अलग-अलग स्टेडियम में ब्लॉक बनाए गए थे बीआईपी ब्लॉक के साथ-साथ भामाशाह के लिए बैठने की अलग से व्यवस्था की गई स्टेडियम में बेबी कटिंग की अलग से माकूल व्यवस्था थी। राजस्थान यूपी हरियाणा सहित पंजाब विभिन्न प्रांतों से पहलवान कुश्ती दंगल में पहुंचे और पहलवानों के हिसाब से कमेटी द्वारा जोट मिला कर कुश्तियां कराई गई। सरपंच संघ कामा सरपंच संघ पहाड़ी सहित अन्य भामाशाह द्वारा भी पहलवानों की कुश्तियां करा कर उन्हें पुरस्कार प्रदान किए गए एक लाख 51 हजार की स्पेशल कुश्ती नासिर पहलवान उटावड़ केसरी की निक्की दिल्ली से कराई गई जिसमें नासिर पहलवान ने जीत हासिल की जिसे मंत्री जाहिदा खान ने पुरस्कार दिया। सरपंच संघ कामा द्वारा एक लाख की कुश्ती कराई गई तो वहीं सरपंच संघ पहाड़ी द्वारा 71 हजार की कुश्ती कराई गई वही कामां कुश्ती दंगल के दौरान पहलवानों के लिए इनाम की कोई कमी नहीं रही नगर पालिका कमेटी के साथ-साथ भामाशाहों ने भी अपना भरपूर सहयोग दिया। आखरी खुर्द की कुश्ती के बाद मेले का समापन मंत्री जाहिदा खान ने क्षेत्र की जनता जनार्दन के साथ-साथ पुलिस व प्रशासन को धन्यवाद देकर किया।

 

जनता के बीच में बैठा पहाड़ी प्रधान..

कुश्ती दंगल के दौरान लाखों के दौरान दर्शकों की स्टेडियम एवं उसके आसपास नजर आई कड़ाके की धूप में जब आम जन को साजिद प्रधान ने स्टेडियम में बैठा देखा तो वह वीआईपी ब्लॉक से निकलकर जनता के बीच में सीढ़ियों पर ही जाकर बैठ गए और वहीं से कुश्ती दंगल का आनंद लेते रहे घंटों के बाद जब मेला कमेटी द्वारा पहलवानों के हाथे मिलवाने के लिए घोषणा की गई तो साजिद प्रधान मैदान में पहुंचे और कभी स्टेडियम तो कभी खेल मैदान तो कभी मंच पर नजर बनाए हुए रहे। साजिद प्रधान को जनता के बीच में पहुंचते ही जनता ने जमकर साजिद प्रधान की प्रशंसा की है।

 

दो हजार पुलिसकर्मी किए गए थे तैनात..

भोजन थाली मेला एवं कुश्ती दंगल को शांतिपूर्वक रुप से संपन्न करने के लिए दो हजार पुलिसकर्मी के साथ-साथ कई कंपनियां तथा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डीएसपी सीआई सब इंस्पेक्टर स्तर के अधिकारियों को अलग-अलग इंचार्ज बना कर तैनात किया गया। वही भरतपुर जिला कलेक्टर आलोक रंजन भरतपुर पुलिस अधीक्षक श्याम सिंह पूरे स्टेडियम में पुलिस कर्मियों के साथ साथ फ्लैग मार्च करते हुए नजर आए।

 

कुश्ती दंगल के दौरान जलीस खान की रही महत्वपूर्ण भूमिका..

 

कुश्ती दंगल के दौरान पीसीसी सदस्य एवं पूर्व प्रधान जलीस खान की महत्वपूर्ण भूमिका देखने को नजर आई जलीस खान लगातार सभी कमेटियों के मेंबरों को दिशा निर्देश देते रहे और पारदर्शिता पूर्ण दंगल को संपन्न कराने के प्रयास किए गए जो सफल रहे जब भी कहीं किसी चीज को लेकर सहमति नहीं बनती तो जलीस खान द्वारा मामले को आपसी सहमति से और कमेटी की राय से तुरंत समय

हिंदू-मुस्लिम भाईचारे के सौहार्द का प्रतीक है मेला..

उत्तर भारत का सबसे बड़ा मेला भोजन थाली एवं कुश्ती दंगल हिंदू मुस्लिम भाईचारे के सौहार्द का प्रतीक माना जाता है जहां सभी समुदाय के लोग कुश्ती दंगल का आनंद लेते हैं वही सभी समुदाय के पहलवान कुश्ती दंगल में अपना जौहर दिखाते हैं।

 

मंत्री जाहिदा खान का किया चांदी का मुकुट पहनाकर स्वागत.. कुश्ती दंगल के दौरान पालिका अध्यक्ष गीता खंडेलवाल व पार्षदों द्वारा मंत्री जाहिदा खान का एवं पहाड़ी पंचायत समिति प्रधान साजिद खान का चांदी का मुकुट पहना एवं 51 किलो की फूल माला से स्वागत सत्कार और अभिनंदन किया गया।

 488 total views,  2 views today

Spread the love