• June 13, 2023

Biporjoy Cyclone: तेजी से बढ़ रहा चक्रवाती तूफान बिपरजॉय, रेलवे ने कैंसिल की ट्रेनें

Biporjoy Cyclone: तेजी से बढ़ रहा चक्रवाती तूफान बिपरजॉय, रेलवे ने कैंसिल की ट्रेनें

नई दिल्ली: अरब सागर में बने चक्रवाती तूफान ‘बिपरजॉय’ ने भारत के तटीय इलाकों पर असर दिखाना शुरू कर दिया है। इसके कारण महाराष्ट्र के मुंबई समेत कई शहरों में बारिश हुई और 55 किमी./घंटे की रफ्तार से तूफानी हवाएं शुरू हो गई हैं। गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ के तटों पर भी तेज हवाएं चल रही हैं। जाम नगर और मुंबई में हाई टाइड आ रहे हैं। तूफान के चलते चार दिनों तक तेज हवाएं चलेंगी।

जैसे-जैसे तूफान करीब आएगा, हवाओं की रफ्तार बढ़ती जाएगी। इसके चलते पेड़ों के टूटने और बिजली और फोन लाइनों को नुकसान पहुंचने की आशंका है। रेलवे ने भी बिपरजॉय तूफान को देखते हुए करीब 67 ट्रेनों को कैंसिल कर दिया है। अगर आप ट्रेन से कहीं सफर करने की योजना बना रहे हैं तो एक बार जानकारी करके ही स्टेशन जाएं। यहां हम आपको कैंसिल हुई ट्रेनों की पूरी लिस्ट देने जा रहे हैं। आइए आपको बताते हैं कि कौन-कौन सी ट्रेनें कैंसिल हुई हैं।

कैंसिल हुई ट्रेनों की लिस्ट

 

तेज हवाएं चलने का अनुमान

मंगलवार और बुधवार तक हवाओं की रफ्तार 70 किमी./घंटे तक पहुंचने का अनुमान है। बुधवार से बारिश भी तेज होगी। गुरुवार दोपहर तक ‘बिपरजॉय’ तूफान गुजरात के जखाऊ तट और इससे लगते पाकिस्तान के तटों से टकरा सकता है। इस दौरान 135 किमी./घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी जो बढ़कर 150 किमी./घंटे तक पहुंच सकती हैं। इसी दिन सौराष्ट्र और कच्छ के इलाकों में भारी बारिश होगी। कच्छ में धारा 144 लगा दी गई है। तीन दिन के लिए स्कूल-कॉलेज बंद हैं। शुक्रवार को तूफान के असर दक्षिणी राजस्थान में भी कुछ जगहों पर भारी बारिश का अनुमान है।

 274 total views,  2 views today

Spread the love