• November 11, 2023

सिलिकोसिस से मौत का सिलसिला जारी

सिलिकोसिस से मौत का सिलसिला जारी

दौसा : जिले के सिकन्दरा क्षेत्र के दौसा वालो की ढाणी में शुक्रवार सुबह सिलिकोसिस बीमारी से ग्रसित मांगीलाल सैनी पुत्र स्व. रामजीलाल सैनी श्रमिक की मौत हो गई। श्रमिक की मौत से गांव में पसरा सन्नाटा। श्रमिक के 4 छोटे-छोटे हैं बच्चे, उनके सिर से उठा पिता का साया।

मृतक के परिवार वालों सहित अन्य ने बताया कि श्रमिक मांगीलाल सैनी पुत्र स्व. रामजीलाल सैनी उम्र 45 कई वर्षों से पत्थर का कार्य करता था। पिछले 4 – 5 वर्ष से सिलिकोसिस बीमारी की चपेट में आ गया। जिससे सभी जगह उपचार करवाया लेकिन कहीं भी कोई फायदा नहीं मिला। आखिर शुक्रवार सुबह सिलिकोसिस बीमारी ने अपना काल का ग्रास बना लिया। मृतक श्रमिक के छोटे-छोटे 4 बच्चे हैं। जिनके सिर से पिता का साया उठने से उनके लालन-पालन की समस्या हो गई है। मृतक मांगीलाल ही मजदूरी कर घर का काम चलाया करता था, लेकिन अब मौत होने के बाद परिवार के समक्ष रोजी रोटी का संकट खड़ा हो गया। मानपुर, सिकंदरा, गीजगढ़ सहित अन्य कस्बों में पत्थर व्यापार का कारोबार से फैली सिलिकोसिस महामारी ने सैकडो श्रमिकों को अपने काल का ग्रास बना लिया है। अभी भी सैकड़ों श्रमिक जिंदगी और मौत के बीच जूझ रहे हैं।

कई श्रमिकों का उपचार दौसा, जयपुर सहित अन्य अस्पतालों में चल रहा है। क्षेत्र में लगातार श्रमिकों की मौत होने से दर्जनों परिवार रोजी रोटी के लिए इधर-उधर घूमने के लिए मजबूर है। सरकार भी इस महामारी को लेकर कोई गंभीर नहीं दिखाई दे रही है। जिससे आए दिन पत्थर श्रमिकों की मौतें होने का सिलसिला जारी है। ग्रामीणों ने इस महामारी से बचने के लिए सरकार से गुहार की है।

 90 total views,  2 views today

Spread the love