• January 2, 2023

बच्चों के लिए नए साल में तुरंत कर लें ये काम, शानदार तरीके से बचा लेंगे पैसा

बच्चों के लिए नए साल में तुरंत कर लें ये काम, शानदार तरीके से बचा लेंगे पैसा

इंटरनेट डेस्क। नए साल की शुरुआत हो चुकी है. नए साल से लोगों को काफी उम्मीदें हैं और नए साल में लोग अपनी जिंदगी में आगे जरूर बढ़ना चाहते हैं. वहीं नए साल में अगर कुछ नया करना चाहते हैं तो अपने बच्चों के लिए भी काफी कुछ नई चीजें कर सकते हैं. नए साल में बच्चों के लिए इंवेस्टमेंट कर सकते हैं, जिसकी मदद से उनका भविष्य भी आने वाले टाइम में बेहतर किया जा सकता है.

सेविंग करें

बता दे की नए साल में अगर इंवेस्टमेंट करना है तो अपने बच्चों के भविष्य के लिए निवेश किया जा सकता है. अगर अपने बच्चों के भविष्य के लिए निवेश किया जाता है तो उनकी शिक्षा, शादी आदि चीजों के लिए काफी आसानी से पैसा बचाया जा सकता है. ऐसे में अपने बच्चों के भविष्य का भी ध्यान रखकर सेविंग की जा सकती है.

बच्चों के लिए निवेश

वहीं अगर नए साल में बच्चों के लिए निवेश करना चाहते हैं तो कई स्कीम में पैसा लगाया जा सकता है. बच्चों की LIC में कोई जीवन बीमा की जा सकती है, जिससे उनके लिए लंबी अवधि के लिए निवेश किया जा सकता है. इसके अलावा FD / RD, PPF आदि में लंबी अवधि का निवेश किया जा सकता है.

लंबी अवधि के लिए निवेश

बता दे की इसके साथ ही बच्चों के नाम से पैसा लंबी अवधि के लिए म्यूचुअल फंड में भी लगाया जा सकता है. म्यूचुअल फंड में जब बच्चे के भविष्य के लिए पैसा लगाएं तो इस बात का काफी ध्यान रखें कि उस फंड में जोखिम कितना कम या ज्यादा है. ध्यान रखें कि अगर बच्चे के लिए पैसा बचा रहे हैं तो कम जोखिम वाला फंड ही चुनें ताकी उसमें धीरे-धीरे करके रिटर्न जरूर मिलता रहे और पूंजी भी बची रहे.

 101 total views,  4 views today

Spread the love