• May 28, 2022

श्रीलंका में आर्थिक संकट: भारत से मिल रही मदद पर PM विक्रमसिंघे ने की तारीफ

श्रीलंका में आर्थिक संकट: भारत से मिल रही मदद पर PM विक्रमसिंघे ने की तारीफ

नई दिल्ली। श्रीलंका इन दिनों खराब आर्थिक हालातों का सामना कर रहा है। कठिन समय में भारत अपने पड़ोसी देश की हरसंभव मदद के लिए खड़ा रहा। श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे (Prime Minister Ranil Wickremesinghe) ने इसके लिए आभार जताया है। उन्होंने शुक्रवार को कहा कि श्रीलंका आर्थिक संकट के प्रभाव को कम करने के लिए सही नीतिगत निर्णय लेने की दिशा में काम करने का लक्ष्य बना रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि उन्होंने भारत के वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) से बात की है और इस कठिन अवधि के दौरान भारत द्वारा दिए गए समर्थन के लिए सराहना व्यक्त की.ट्विटर पर उन्होंने यह भी रेखांकित किया कि सबसे खराब आर्थिक संकट के बीच दक्षिण एशियाई राष्ट्र IMF(अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष) के साथ तेजी से बातचीत करने और अंतिम रूप देने पर भी विचार कर रहा है। उन्होंने कहा, “हम जिन समस्याओं का सामना कर रहे हैं, उनके ठोस समाधान खोजने के लिए मध्य जून तक एक व्यवस्था की उम्मीद है।

उन्होंने कहा, “भारत और जापान से सहायता: मैं क्वाड सदस्यों (संयुक्त राज्य अमेरिका, भारत, जापान और ऑस्ट्रेलिया) की सहायता के लिए एक विदेशी सहायता संघ की स्थापना में नेतृत्व करने के लिए किए गए प्रस्ताव पर भारत और जापान से सकारात्मक प्रतिक्रिया के लिए आभारी हूं।” उन्होंने आगे कहा, “मैंने आज भारत के वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) के साथ बातचीत की। मैंने इस कठिन अवधि के दौरान भारत द्वारा दिए गए समर्थन के लिए उनकी सराहना व्यक्त की। मैं हमारे देशों (एसआईसी) के बीच संबंधों को और मजबूत करने की आशा करता हूं.

 

आपको बता दें कि क्वाड लीडर का शिखर सम्मेलन इस सप्ताह आयोजित किया गया था। चार देशों के नेताओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi), अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन, जापानी पीएम फुमियो किशिदा और ऑस्ट्रेलियाई पीएम एंथोनी अल्बनीज ने मुलाकात की। इस दौरान यूक्रेन के अलावा इंडो-पैसिफिक मुद्दों से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की।

 682 total views,  2 views today

Spread the love