• November 26, 2022

लॉन्च हुई 500Km रेंज वाली इलेक्ट्रिक SUV, सस्ती कार में मिल जाएंगे करोड़ों जैसे फीचर्स

लॉन्च हुई 500Km रेंज वाली इलेक्ट्रिक SUV, सस्ती कार में मिल जाएंगे करोड़ों जैसे फीचर्स

इंटरनेट डेस्क। देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या तेजी से बढ़ रही है, जहां दिग्गज वाहन निर्माता कंपनियां नए वाहनों को लाने की तैयारी में लगी हैं, वहीं स्टार्टअप्स ने इस सेग्मेंट में प्रतिद्वंदिता को और भी बढ़ा रखा है. इसी क्रम में बेंगलुरु बेस्ड स्टार्टअप Pravaig ने आज घरेलू बाजार में अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी Pravaig Defy को लॉन्च किया है. बिल्कुल नई Pravaig Defy इलेक्ट्रिक SUV को भारत में 39.50 लाख रुपये की एक्स शोरूम शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया गया है. इसके लिए अब बुकिंग शुरू हो गई है. कंपनी का कहना है कि डिलीवरी अप्रैल 2023 में शुरू होगी.

प्रवेग डेफी इलेक्ट्रिक कार के डिजाइन की बात करें तो यह काफी क्रांतिकारी दिखाई देता है और भारत में मिलने वाली किसी भी अन्य इलेक्ट्रिक कार से बिल्कुल अलग है. हालांकि, यह कुछ रेंज रोवर कारों और Pravaig Extinction Mk1 कॉन्सेप्ट सेडान जैसा दिखती है. कुल मिलाकर डिजाइन काफी शार्प है और इसमें ऑल-एलईडी लाइटिंग है. कार में 5G कनेक्टिविटी, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, OTA अपडेट आदि के साथ 15.6 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम भी मिलता है. नई प्रवेग डेफी इलेक्ट्रिक SUV में 90.9 kWh का बैटरी पैक का इस्तेमाल किया गया है. इसमें एक डबल इलेक्ट्रिक मोटर सेट अप भी मिलता है. यह इलेक्ट्रिक एसयूवी 402 बीएचपी की पावर और 620 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट कर सकती है.

कंपनी का दावा है कि यह इलेक्ट्रिक कार महज 4.9 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंच सकती है. इस कार की टॉप स्पीड 210 किमी प्रति घंटा है. कंपनी के मुताबिक, डेफी इलेक्ट्रिक एसयूवी को 30 मिनट में 0 से 80 फीसदी तक फास्ट-चार्ज किया जा सकता है. यह सिंगल चार्ज में 500 किमी से ज्यादा रेंज देगी. बिल्कुल नई Pravaig Defy इलेक्ट्रिक SUV को भारत में 39.50 लाख रुपये की एक्स-शोरूम शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया गया है. इसके लिए प्री-बुकिंग 51,000 रुपये की टोकन राशि के साथ कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन खुली है. यह BYD Atto 3 और Volvo XC40 Recharge जैसे दमदार इलेक्ट्रिक कारों को टक्कर देगी.

 152 total views,  2 views today

Spread the love