Hair Care Tips: बाल झड़ने की समस्या के हो सकते हैं ये कारण, हो सकते है गंजेपन का शिकार !

Hair Care Tips: बाल झड़ने की समस्या के हो सकते हैं ये कारण, हो सकते है गंजेपन का शिकार !

वर्तमान समय में देखा जाता है कि बाल झड़ना एक आम समस्या बन चुकी है अधिकतर लोग बाल झड़ने की वजह से लगातार गंजेपन का शिकार होते जा रहे हैं। ऐसे में अगर आप भी बालों के झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो आपको अब घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कुछ ऐसे कारणों के बारे में जिनकी वजह से आपके बाल काफी तेजी से झड़ने लगते है और आप गंजेपन का शिकार होने लगते हैं आइए जानते हैं इन कारणों के बारे में विस्तार से –

* शरीर में पोषण की कमी :

हेयर एक्सपर्ट बताता है कि हमारे शरीर के अच्छे स्वास्थ्य के लिए पोषण बहुत ही जरूरी होता है। अगर आपने शरीर में प्रोटीन, विटामिन B, आयरन और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की कमी हो जाती है तो आपके बालों की जड़ें कमजोर होने लगती है और आपके बाल झड़ने लगते हैं।

* हार्मोनल असंतुलन :

आपको बता दें की महिलाओं में मासिक धर्म, गर्भावस्था और मेनोपॉज के दौरान होने वाले हार्मोन असंतुलन की वजह से भी बालों के झड़ने की समस्या देखने को मिलती है।

* तनाव :

वर्तमान समय में देखा जाता है कि लोगों की बिगड़ती जीवनशैली की वजह से लोगों को मानसिक तनाव की समस्या होने लगती है जिसकी वजह से उनकी बॉडी में हार्मोन असंतुलित होने लगते हैं और इसकी वजह से लोगों को बाल झड़ने की समस्या का सामना करना पड़ता है।

* जेनेटिक कारण :

हेयर एक्सपर्ट बताते हैं कि कुछ लोगों को जेनेटिक कारणों की वजह से भी बालों के झड़ने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है यदि आपके परिवार में किसी को बाल झड़ने की समस्या है तो आप को भी इसका सामना करना पड़ सकता है।

* धूम्रपान और मद्यपान :

आपको बता दें कि धूम्रपान और मद्यपान की वजह से भी बालों की सेहत पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है इसकी वजह से भी आपके बाल धीरे-धीरे झड़ने लगते हैं।

* कम नींद लेना :

हम सभी अच्छी तरह जानते हैं इसलिए नींद लेना हमारी सेहत के लिए बहुत ही जरूरी होता है यदि कोई व्यक्ति पर्याप्त मात्रा में नींद नहीं लेता है तो शरीर की कोशिकाओं को मरमत कर ले और नई कोशिकाओं का निर्माण करने का समय नहीं मिलता है जिसकी वजह से बालों के झड़ने की समस्या शुरू हो जाती है।

 303 total views,  4 views today

Spread the love