Hair Care Tips: बाल सफेद होने के पीछे इस विटामिन की कमी भी हो सकती है कारण, इस तरह पाए राहत !

Hair Care Tips: बाल सफेद होने के पीछे इस विटामिन की कमी भी हो सकती है कारण, इस तरह पाए राहत !

इस बात को हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि बढ़ती उम्र के साथ बालों का सफेद होना एक आम बात है लेकिन अधिकतर लोग कम उम्र में सफेद बालों की समस्या से परेशान हैं आपके बाल कम उम्र में ही सफेद होने लगते हैं तो इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं जिसमें कुछ कारणों को रोका जा सकता है। आपको बता दें कि कम उम्र में बाल सफेद होने का एक कारण बालों का पिगमेंटेशन का काम होना भी होता है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कि कम उम्र में सफेद बालों की समस्या से राहत पाने के लिए क्या उपाय कर सकते हैं और इसके पीछे क्या क्या कारण। आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से –

* विटामिन बी-12 की कमी :

आपको बता दें कि कम उम्र में सफेद बाल होने का एक मुख्य कारण शरीर में विटामिन बी12 की कमी भी हो सकती है जब शरीर में इस तरह के पोषक तत्वों की कमी होने लगती है तो आपके बाल कम उम्र में ही पकने लगते हैं और सफेद नजर आने लगते हैं। आपको बता दें कि हमारी बॉडी में विटामिन b12 एनर्जी देने, हेयर ग्रोथ और बालों के रंग को कंट्रोल करता है।

* टेंशन :

हम सभी जानते हैं कि जिंदगी में हर किसी को टेंशन का सामना करना पड़ सकता है जब यह टेंशन जरूरत से ज्यादा हो जाती है तो लोगों को नींद न आने, चिंता, भूख में बदलाव, हाई ब्लड प्रेशर जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है इसके अलावा में यह बात सामने आई है कि तनाव की वजह से बालों की जड़ों में मौजूद स्टेम सेल्स कमजोर हो जाता है इसकी वजह से आपके बाल सफेद होने लगते हैं

* जेनेटिक्स :

कम उम्र में बालों के सफेद होने का एक कारण जेनेटिक्स हो सकता है। बालों के सफेद होने के इस पार में का कोई इलाज नहीं है क्योंकि यह आपके जीन्स से जुड़ी होती है। अगर आपके माता-पिता या परिवार में किसी भी सदस्य को यह परेशानी बचपन में हुई है आपको भी कम उम्र में ही सफेद बालों का सामना करना पड़ सकता है।

* धूम्रपान :

बालों को लेकर हुई कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि धूम्रपान करने की वजह से भी आपके बाल समय से पहले सफेद नजर आने लगते हैं क्योंकि धूम्रपान करने की वजह से आपके शरीर की नसें सिकुड़ जाती है और इनमें रक्त संचार कम हो जाता है जिसकी वजह से बालों की जड़ों को पर्याप्त मात्रा में पोषण नहीं मिलता है और बाल सफेद होने लगते है।

* सफेद बाल को इस तरह से करें काला :

अगर आपके बाल कम उम्र में ही सफेद हो गए हैं तो आप उसका जल्द ही कुछ ना कुछ उपाय जरूर करें क्योंकि सफेद बाल होने के ज्यादातर कारणों को कंट्रोल किया जा सकता है सफेद बालों के पीछे की वजह को जानकर उसका इलाज किया जा सकता है अगर आपके शरीर में विटामिन की कमी है और इसकी वजह से आपके बाल सफेद हो रहे हैं तो आप इसके लिए कई सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर आप अपनी डाइट में अंडे, फैटी फिश, मिल्क प्रोडक्ट्स, ब्रोकोली और मशरूम जैसी चीजें को शामिल कर सकते है।

 256 total views,  2 views today

Spread the love