Hair Care Tips: इन कारणों की वजह से होता है पुरुषों में हेयर फॉल, इन बातों का रखें खास ध्यान !

Hair Care Tips: इन कारणों की वजह से होता है पुरुषों में हेयर फॉल, इन बातों का रखें खास ध्यान !

इस बात को हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि बाल हमारी खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करते हैं। लेकिन वर्तमान समय में देखा जाता है कि लोगों की बिगड़ती लाइफस्टाइल और खराब खानपान तथा वातावरण में बढ़ते प्रदूषण की वजह से लोगों के बाद धीरे-धीरे पतले होते जा रहे हैं और कमजोर होकर टूटने लगे हैं जिसकी वजह से अधिकतर लोग गंजेपन का शिकार भी हो रहे हैं। खासकर पुरुषों में यह समस्या ज्यादा देखने को मिलती है ऐसे में आज इस लेख के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं पुरुषों में हेयर फॉल की समस्या के मुख्य कारणों के बारे में। जिनकी वजह से उनके बाल झड़ने लगते हैं। सही समय पर आप इन कारणों को पहचान कर गंजेपन का शिकार होने से बच सकते हैं आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं पुरुषों में हेयर फॉल की समस्या के कारणों के बारे में –

* बालों में केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल :

देखा जाता है कि अधिकतर पुरुष भी अपने बालों में केमिकल युक्त प्रोडक्ट जैसे शैंपू या फिर हेयर जेल आदि का इस्तेमाल करते हैं जो उनके बालों को नुकसान पहुंचाने लगते हैं इन केमिकल प्रोडक्ट की वजह से उनकी स्कैल्प पर बिल्डअप जमा होने लगता है जो उनके बालों को कमजोर बना देता है और हवन की समस्या का कारण बनता है।

* शरीर में पोषक तत्वों की कमी :

पुरुषों में हेयर फॉल की समस्या का एक मुख्य कारण बॉडी में पोषक तत्वों की कमी भी होती है। अगर आपके खानपान में पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व नहीं होते हैं तो आपके बालों को पर्याप्त मात्रा में पोषण नहीं मिल पाता है जिसकी वजह से आपके बाल कमजोर होकर टूटने झड़ने लगते हैं इसके अलावा आपके शरीर में और भी कई समस्याएं होने लगती है। जो हेडफोन का कारण बनती है।

* बॉडी हार्मोनल इंबैलेंस की समस्या :

कई बार पुरुषों के शरीर में हारमोंस का असंतुलित होना भी बालों के झड़ने की समस्या का कारण बन जाता है अगर ऐसे में सारे तरीके अपनाने के बाद भी आपको हैरफॉल की समस्या से राहत नहीं मिल पाती है तो आपको हेयर एक्सपर्ट के पास जाकर सलाह जरूर लेनी चाहिए।

* बालों की जड़ों में कंडीशनर का इस्तेमाल करना :

देखा जाता है कि कुछ लोग शैंपू करने के बाद कंडीशनर को बालों की जड़ों पर भी लगाते हैं जिसकी वजह से बालों की जड़ें कमजोर हो जाती है और बाल टूटने लगते हैं पुरुषों के बाल ज्यादातर छोटे होते हैं जिसकी वजह से कंडीशनर को बालों की पूरी सतह में भी लगा लेते है। और आपकी इस आदत की वजह से आपके बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं।

* बालों को ठीक से साफ न करना :

पुरुषों के बाल अधिकतर छोटे ही होते हैं उसके कारण वह अपने बालों को ठीक तरह से वॉश करने पर ध्यान नहीं देते हैं। जिसकी वजह से उनके स्कैल्प पर पर गिरने की जमा होने लगती है। और यही गंदगी आगे चलकर डैंड्रफ की समस्या का कारण बनती है। डैंड्रफ की वजह से हमारे हेयर फॉलिल्स कमजोर होने लगते हैं जिसकी वजह से भी बाल झड़ने लगते हैं।

 223 total views,  2 views today

Spread the love