• January 23, 2023

Hair Care Tips: कम उम्र में सफेद बालों की समस्या से राहत पाने के लिए अपनाए ये नुस्खा !

Hair Care Tips: कम उम्र में सफेद बालों की समस्या से राहत पाने के लिए अपनाए ये नुस्खा !

वर्तमान समय में अधिकतर लोग कम उम्र में ही सफेद बालों की समस्या का शिकार हो जाते है। वर्तमान समय में इस कम उम्र में सफेद बालों की समस्या का मुख्य कारण खराब लाइफस्टाइल और अन हेल्दी डाइट प्लान है। हेयर एक्सपर्ट के अनुसार बालों की ठीक तरह से देखभाल करके इस समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है। अधिकतर लोग कम उम्र में सफेद बालों की समस्या से राहत पाने के लिए हेयर कलर और केमिकल युक्त डाई का इस्तेमाल करते हैं लेकिन यह प्रोडक्ट आपकी समस्याओं को कम करने की जगह और ज्यादा बढ़ा देते हैं क्योंकि इन केमिकल युक्त हेयर डाई में पाया जाने वाला केमिकल हमारे बालों के लिए नुकसानदायक होता है। अगर आप भी कम उम्र में ही सफेद बालों की समस्या से परेशान हैं तो आप इस समस्या से राहत पाने के लिए घर पर यह नुस्खा अपना सकते हैं और इस समस्या से राहत पा सकते हैं। आइए जानते है इस नुस्खे के बारे में –

* फिटकरी और नारियल तेल के मिश्रण का करें इस्तेमाल :

कम उम्र में सफेद बालों की समस्या से राहत पाने के लिए आप नारियल तेल और फिटकरी के मिश्रण का इस्तेमाल कर सकते हैं इस मिश्रण को लगाने से आपके बालों को बहुत फायदा मिलेगा क्योंकि नारियल तेल में एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं जो हमारे बालों की समस्या से राहत दिलाने में कारगर होते हैं।

* इस तरह करें इस्तेमाल :

इस नुस्खे को अपनाने के लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में नारियल तेल ले इस तेल को गैस पर गरम कर ले इसके बाद इस गरम तेल में फिटकरी को अच्छी तरह पीसकर मिला ले। इन दोनों चीजों को अच्छी तरह से मिलाने के बाद एक बार फिर से तेल को गर्म कर ले और जैसे ही तेल का रंग बदलने लगे तो भैंस को बंद कर दें इसके बाद इस तेल को ठंडा होने दें और इस तेल से बालों की अच्छी तरह मालिश करें।

* बालों को नारियल तेल और फिटकरी के इस्तेमाल से मिलने वाले फायदे :

बालों में नारियल तेल और फिटकरी का मिश्रण लगाने से बालों को कई फायदे मिलते हैं इसके इस्तेमाल से बालों में होने वाली ड्राइनेस की समस्या दूर होती है इसके अलावा स्कैल्प का ब्लड सरकुलेशन भी बेहतर होता है और आपके बाल चमकदार और मजबूत होने लगते हैं. इस मिश्रण को बालों में इस्तेमाल करने से बालों में नमी बनी रहती है. इस नुस्खे को अपनाने से बालों में कॉलेजन नामक तत्वों का उत्पादन बढ़ता है. और कॉलेजन का उत्पादन बढ़ने से बालों का प्राकृतिक रूप से कालापन बना रहता है।

 63 total views,  2 views today

Spread the love