• August 1, 2022

हाथीपुरा: ग्रामीणों ने पौधारोपण कर दिया पर्यावरण बचाने का संदेश, 200 पेड़ लगा पेश की मिसाल

बस्सी। बस्सी विधानसभा क्षेत्र के तुंगा तहसील के हाथीपुरा गांव में पर्यावरण बचाने को लेकर पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया। पौधारोपण कार्यक्रम में ग्रामीणों ने 200 पेड़ लगाए। । वृक्ष धरती का गहना है और हरियाली उसका शृंगार है। धरती पर हरियाली बनी रहेगी तो जीवन में खुशहाली आएगी। यह तभी संभव है जब लोग पेड़ों की अंधाधुंध कटान पर रोक लगे। यदि किसी आवश्यकता के लिए पेड़ काटे तो उसकी जगह उसके पांच गुना पौधों का रोपण करें। ऐसा न हुआ तो वह दिन दूर नहीं जब धरती से हरियाली मिट जाएगी।इसका परिणाम सिर्फ इंसान ही नहीं, पशु पक्षियों को भी भुगतना होगा। पौधे हमारी ओर से छोड़ी गई कार्बनडाई आक्साइड को ग्रहण कर हमें प्राण वायु के रूप में ऑक्सीजन देते हैं। यह हमारे पर्यावरण को संतुलित रखते हैं। पौधारोपण कार्यक्रम में महिलाओं ने भी हिस्सा लिया।

शासन व प्रशासन उजाड़ दी थी हरियाली

ग्रामीणों ने बताया कि यहां पहले हरे भरे पेड़ थे। शासन और प्रशासन ने क्रेशर मालिक से मिलीभगत कर रात के अंधेरे में सब तहस-नहस कर दिया था। और आगे बताया कि शासन व प्रशासन रात के अंधेरे में आता है और क्रेशर मालिक से मिलकर रास्ते को चालू कर देता है। बल्कि यह खातेदार की भूमि है। जिसका खसरा नंबर 67 है।

पौधारोपण में युवाओं ने लिया बढ़-चढ़कर हिस्सा

पौधारोपण कार्यक्रम में अरुण शर्मा शंकर गुर्जर , विजय, राम खिलाड़ी मीणा नेतराम गुर्जर शंकर जांगिड़ दिनेश शर्मा राहुल धर्म सिंह राहुल स्वामी तरुण बंटी अर्जुन अभिषेक, सुशीला भागवती रेखा ममता गुलाब धर्म शर्मा अन्य लोग मौजूद रहे।

 427 total views,  2 views today

Spread the love