Health Care Tips: इन समस्याओं से पीड़ित लोगों को नहीं करना चाहिए साबूदाने का सेवन, बढ़ सकती है समस्या !

Health Care Tips: इन समस्याओं से पीड़ित लोगों को नहीं करना चाहिए साबूदाने का सेवन, बढ़ सकती है समस्या !

आप सभी ने अपने घरों में साबूदाने की खिचड़ी, खीर, टिक्की और पापड़ का सेवन तो जरूर किया होगा सस्वाद बहुत ही लाजवाब होता है और यह हमारी सेहत के लिए भी फायदेमंद माना जाता है क्योंकि इसमें कई तरह के विटामिंस और मिनरल्स पाए जाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि साबूदाने का सेवन हर किसी के लिए फायदेमंद नहीं होता है यदि आप ज्यादा मात्रा में कर लेते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे किन किन समस्याओं से पीड़ित लोगों को साबूदाने का सेवन नहीं करना चाहिए। आइए जानते है –

* मोटापा :

आपको बता दें कि जो लोग मोटापे से परेशान है और अपना वजन कम करना चाहते हैं उन लोगों को आज से ही साबूदाने का सेवन बंद कर देना चाहिए क्योंकि इससे कैलोरी और स्टार्च बढ़ जाते है इसके अलावा इसमें फैट और प्रोटीन नहीं होता है जिसकी वजह से वजन बढ़ने लगता है। इसके अलावा साबूदाने में कार्बोहाइड्रेट भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो वजन कम करने में बाधा उत्पन्न कर सकता है।

* डायबिटीज :

डायबिटीज की समस्या से पीड़ित लोगों को साबूदाने का सेवन करने से परहेज करना चाहिए क्योंकि इससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ने लगता है और व्यक्ति की स्थिति और ज्यादा बिगड़ सकती है।

* हार्ट डिजीज :

अगर आपको भी दिल से जुड़ी कोई बीमारी है तो साबूदाने से आपको दूरी बना लेनी चाहिए क्योंकि इसकी वजह से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करना मुश्किल हो जाता है क्योंकि इसमें प्रोटीन नहीं होता है इसलिए आप इसका सेवन रोजाना ना करें।

* लो ब्लड प्रेशर :

लो ब्लड प्रेशर को हाइपरटेंशन भी कहते हैं जो लोग इस बीमारी से पीड़ित है उन लोगों को साबूदाने का सेवन करने से बचना चाहिए। क्योंकि इसका सेवन करने से परेशानी और ज्यादा बढ़ सकती है।

 102 total views,  2 views today

Spread the love