• June 20, 2023

Health Care Tips: केमिकल से पकाया जाने वाले आम सेहत के लिए होते हैं नुकसानदायक, इस तरह करें इनकी पहचान !

Health Care Tips: केमिकल से पकाया जाने वाले आम सेहत के लिए होते हैं नुकसानदायक, इस तरह करें इनकी पहचान !

हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि अधिकतर लोग आम खाने के लिए गर्मियों के मौसम का काफी बेसब्री से इंतजार करते हैं ऐसा ही शायद कोई व्यक्ति होगा जो आम खाने का शौकीन ना हो लेकिन वर्तमान समय में देखा जाता है कि आम को केमिकल का इस्तेमाल करके पकाया जाने लगा है। केमिकल का इस्तेमाल करके पकाया जाने वाले आम हमारी सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक होते हैं इसलिए इनका सेवन करने से बचना चाहिए आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कुछ ऐसे तरीके जिनको अपनाकर आप केमिकल का इस्तेमाल करके पकाए गए आमों का पता लगा सकते हैं और इनका सेवन करने से बच सकते हैं। आइए जानते है –

* आम को सूंघें :

आपको बता दें कि प्राकृतिक रूप से पके हुए आमों में मीठी और फल जेसी खुशबू होती है जबकि केमिकल से पकाया गए आम में रसायन या अलग ही तरह की गंध आती है यदि आम में अजीब सी और अप्रिय बंद आ रही है तो इसका मतलब है कि यह आम केमिकल का इस्तेमाल करके पकाया हुआ है।

* त्वचा का रंग जांचें :

आपको बता दें कि केमिकल का इस्तेमाल करके पकाए गए आम की त्वचा का रंग एक समान होता है जबकि प्राकृतिक रूप से पके हुए आम की तुलना में केमिकल का इस्तेमाल करके पकाए गए आम ज्यादा पीले या नारंगी नजर आते हैं। क्योंकि फलों को पकाने की प्रक्रिया में उपयोग किए जाने वाले केमिकल कि वजह से आम का रूप थोड़ा चमकदार भी हो सकता है।

* फलों की दृढ़ता की करे जाँच :

बताया जाता है कि प्राकृतिक रूप से पके हुए आम की तुलना में केमिकल का इस्तेमाल करके पकाया हुआ आम नरम या ज्यादा मुलायम हो सकता है ऐसा इसलिए क्योंकि पकने की प्रक्रिया में इस्तेमाल होने वाले केमिकल फलों में कोशिका भित्ति को तोड़ देते हैं जिसकी वजह से यह ज्यादा नरम हो जाते हैं।

* खरोंच या धब्बे :

केमिकल का इस्तेमाल करके पकाया जाने वाले आम को बाहरी क्षति जैसे धब्बे या खरोच हो सकती है जबकि प्राकृतिक तरीके से पके हुए आम में इस तरह की खरोंच या धब्बे होने की संभावना बहुत कम होती है।

* स्वाद से लगाए पता :

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि प्राकृतिक रूप से पके हुए आम के मीठे और स्वादिष्ट स्वाद की तुलना में केमिकल का इस्तेमाल करके पकाया जाने वाला आम का स्वाद थोड़ा हल्का या अजीब सा हो सकता है यदि आम का स्वाद खराब हो जाता है या बाद में अजीब सा लगता है तो यह केमिकल का इस्तेमाल करके पकाया हुआ हो सकता है।

 106 total views,  2 views today

Spread the love