• May 19, 2023

Health Care Tips: कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए दूध से परहेज करने वाले लोग इस दाल का करें सेवन !

Health Care Tips: कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए दूध से परहेज करने वाले लोग इस दाल का करें सेवन !

हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि हमारी बॉडी को स्वस्थ और फिट बनाए रखने के लिए कई तरह के पोषक तत्व की आवश्यकता होती है इन पोषक तत्वों में से एक कैल्शियम भी होता है जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी होता है। कैल्शियम की वजह से हमारे शरीर की हड्डियां और दांत मजबूत होते हैं यदि हमारे शरीर में इस पोषक तत्व की कमी हो जाती है तो इसकी वजह से हमारी पूरी बॉडी कमजोर होने लगती है जिसकी वजह से दिन भर में की जाने वाली सामान्य एक्टिविटीज को करने में भी काफी समस्या होने लगती है। इसके अलावा खून का थक्का बनाने, मसल्स को मजबूत करने तथा दिल की धड़कन को दुरुस्त रखने के साथ-साथ नर्वस सिस्टम को भी सही तरीके से काम करने में मदद करता है।

* दूध से भी ज्यादा पाया जाता है इसमें कैल्शियम :

आमतौर पर अधिकतर लोगों का मानना होता है कि दूध कैल्शियम का रिच सोर्स होता है। यही वजह है कि बच्चों से लेकर बुजुर्गों को भी दूर का सेवन करने की सलाह दी जाती है लेकिन हाल ही में हुई एक स्टडी में यह बात सामने आई है कि तुअर दाल के छिलके में कैल्शियम की भरपूर मात्रा में पाया जाता है। देखा जाता है कि इस साल का इस्तेमाल ज्यादातर जानवरों के चारों के रूप में किया जाता है।

* हाल ही में हुए रिसर्च में हुआ बड़ा खुलासा :

आपको बता दे की इंटरनेशनल क्रॉप्स रिसर्च इंस्टीट्यूट फॉर द सेमी-एरिड ट्रॉपिक्स (ICRISAT) के अनुसार छिलके वाली अरहर की दाल में दूध की तुलना में 6 गुना ज्यादा मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। जिसका इस्तेमाल ऑस्टियोपोरोसिस और रिकेट्स के लिए दवा और हेल्दी फूड्स तैयार करने वाली कंपनियों के द्वारा किया जाता है। अरहर की दाल के छिलकों में दूध से ज्यादा मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जो बच्चों के खाद्य पदार्थ और मिनरल से सप्लीमेंट के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण साबित हो सकता है। आपको बता दें कि 100 ग्राम अरहर के बीज के छिलके में 652 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है जबकि 100 मिलीलीटर दूध में केवल 120 मिलीग्राम ही कैल्शियम पाया जाता है।

 278 total views,  4 views today

Spread the love