• July 4, 2023

Health Care Tips: ज्यादा मात्रा में ना करें काजू का सेवन, फायदे की जगह हो सकते है नुकसान !

Health Care Tips: ज्यादा मात्रा में ना करें काजू का सेवन, फायदे की जगह हो सकते है नुकसान !

हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि अगर बात ड्राई फ्रूट्स की आती है तो काजू का नाम सबसे पहले लिया जाता है। यह किचन में किसी खजाने से कम नहीं माना जाता है वैसे तो काजू खाने से हड्डियां मजबूत होने के साथ-साथ त्वचा भी हेल्दी बनी रहती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि काजू का ज्यादा मात्रा में सेवन आपको फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है जी हां काजू में पाए जाने वाले पोषक तत्व की ज्यादा मात्रा की वजह से इसका सेवन ज्यादा मात्रा में करने से बचना चाहिए आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कि काजू का सेवन करने से आपको क्या-क्या नुकसान हो सकते है। आइए जानते है –

* बढ़ने लगता है मोटापा :

काजू में कैलोरी की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है इसे अगर आप ज्यादा मात्रा में सेवन करते हैं तो मोटापा और हाई ब्लड शुगर लेवल जैसी कई समस्याएं हो सकती है इसलिए डायबिटीज और थायराइड की समस्या से पीड़ित लोगों को काजू का सेवन नहीं करना चाहिए अगर आप पहले से ही मोटे हैं तो काजू का सेवन करने से बचें।

* फेफड़ों से जुड़ी समस्याएं :

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि काजू में आयरन की मात्रा पाई जाती है आयरन का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से हमारी बॉडी में सेल्स का काम प्रभावित होता है और आयरन सेल्स में जाकर जमा हो जाता है। अगर आयरन फेफड़ों की सेल्स में जमा हो जाता है तो अस्थमा के लक्षण नजर आ सकते हैं और व्यक्ति को सांस लेने में समस्या हो सकती है।

* किडनी स्टोन :

काजू में कैल्शियम और मैग्नीशियम की काफी अच्छी मात्रा पाई जाती है इसलिए काजू का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से किडनी स्टोन की समस्या भी हो सकती है ऐसे में अगर आपको पहले से ही किडनी से जुड़ी कोई समस्या है तो आपको काजू का सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि काजू का सेवन करने से आपकी समस्या और ज्यादा बढ़ सकती हैं।

* हो सकती है डिहाइड्रेशन की समस्या :

आपको बता दे कि काजू में फाइबर की उच्च मात्रा पाई जाती है ज्यादा मात्रा में फाइबर का सेवन करने के कम मात्रा में पानी पीते हैं तो डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है ऐसा इसलिए क्योंकि फाइबर को ठीक से घुलने के लिए पानी की जरूरत होती है जब हमारी बॉडी में फाइबर ज्यादा हो जाता है तो बॉडी में मौजूद पानी को सोख लेता है। जिसकी वजह से कब्ज जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

 97 total views,  2 views today

Spread the love