Health Care Tips: डाइट में शामिल करें प्रोटीन से भरपूर ये चीजें, बढ़ते वजन को कंट्रोल करने में मिलेगी मदद !

Health Care Tips: डाइट में शामिल करें प्रोटीन से भरपूर ये चीजें, बढ़ते वजन को कंट्रोल करने में मिलेगी मदद !

हम सभी अच्छी तरह जानते हैं की वर्तमान समय में अपने बढ़ते वजन की वजह से काफी परेशान है वजन कम करना इतना आसान नहीं है इसको कम करने के लिए नियमित रूप से एक्सरसाइज करने के साथ-साथ हेल्दी डाइट लेना बहुत जरूरी है हेल्दी डाइट के लिए आप अपनी डाइट में प्रोटीन और फाइबर से भरपूर चीजों को शामिल कर सकते हैं इनको खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है और आप खुद को अनहेल्दी खाने से बचा पाते हैं जिससे आपको वजन कम करने में भी मदद मिलती है। वजन कम करने के साथ-साथ यह चीजें हमारी सेहत को और भी कई फायदे पहुंचाती है आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं उन चीजों के बारे में जिनको अपने डाइट में शामिल करके आप अपना वजन आसानी से कम कर सकते हैं। आइए जानते है विस्तार से –

* ओट्स खिचड़ी :

आपको बता दें कि अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट में ओट्स खिचड़ी का सेवन जरूर शामिल करना चाहिए। ये बहुत ही हेल्दी होती है। इसकी पौष्टिकता को और बढ़ाने के लिए आप इस मतदान और सब्जियों को भी शामिल कर सकते हैं आपको बता दें कि आप इस में कटी हुई गाजर, प्याज, फूल गोभी, टमाटर और मिर्च मिला सकते हैं इसके अलावा स्वाद के लिए आप उसमें लहसुन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

* उपमा :

उपमा बहुत ही स्वादिष्ट होने के साथ-साथ हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है इसको आप कम समय में तैयार कर सकते हैं इसको बनाने के लिए आप को भुनी हुई सूजी, हरी मटर, गाजर और प्याज, सरसों के दाने और करी पत्ते की जरूरत होगी। सरसों के दाने और करी पत्ते का इस्तेमाल तड़का लगाने के लिए किया जाता है इसके अलावा हरी मटर में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है इसमें कैलोरी बहुत कम मात्रा में होती है आपको बता दें कि इसमें विटामिन के और सी, मैंगनीज और फाइबर जैसे पोषक पाए जाते है।

* बेसन चीला का करें सेवन :

अगर आप अपने बढ़ते वजन को कम करना चाहता है तो आप अपनी डाइट में बेसन चीले का सेवन शामिल कर सकते हैं। यह बहुत स्वादिष्ट होने के साथ-साथ लाइट होता है इसको बनाने के लिए प्याज और टमाटर, हर्ब्स और मसालों का इस्तेमाल किया जाता है। आपको बता दें कि आप इसमें बारीक कटी हुई सब्जियां भी मिला सकते हैं यह देश हमारी सेहत को पोषण देने के साथ-साथ पचाने में भी आसान होती है आप इसको दोपहर या नाश्ते में सेवन कर सकते हैं।

* वेजी और पनीर सैंडविच :

आप अपनी डाइट में वेजी और पनीर से बना सैंडविच भी शामिल कर सकते हैं। पनीर प्रोटीन का एक बहुत ही बेहतरीन स्रोत माना जाता है। इसको बनाने के लिए सबसे पहले मल्टी ग्रेन ब्रेड के कुछ स्लाइस लें. इसमें पनीर स्लाइस लगाएं। इसके बाद इसमें खीरा, सलाद पत्ता, प्याज और टमाटर की स्लाइस जैसी सब्जियां डालें। इसके बाद आप इसका सेवन कर सकते हैं यह बहुत ही स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए फायदेमंद भी होता है।

 86 total views,  2 views today

Spread the love