• July 13, 2023

Health Care Tips: डायबिटीज की समस्या से पीड़ित लोग डाइट में इस पत्ते को करें शामिल, शुगर लेवल होगा कंट्रोल !

Health Care Tips: डायबिटीज की समस्या से पीड़ित लोग डाइट में इस पत्ते को करें शामिल, शुगर लेवल होगा कंट्रोल !

वर्तमान समय में देखा जाता है कि डायबिटीज की समस्या लगातार लोगों को अपना शिकार बनाती जा रही है यह बहुत ही आम समस्या हो चुकी है। इस समस्या से पीड़ित लोगों की जिंदगी आसान नहीं होती है क्योंकि उन्हें अपनी डाइट का खास ध्यान रखना होता है उनके द्वारा जरा सी की गई लापरवाही उनके लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है। डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो एक बार किसी को अपना शिकार बना ले तो पूरी जिंदगी भर उसका पीछा नहीं छोड़ती है इसे केवल खानपान के जरिए ही कंट्रोल किया जा सकता है। भारत जैसे देश में प्राचीन समय से ही आयुर्वेदिक इलाज पर काफी विश्वास किया जाता आ रहा है ऐसे में आज इस लेख के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं एक ऐसे पत्ते के बारे में जिसको अगर डायबिटीज की समस्या से पीड़ित लोग अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो उनको शुगर लेवल को कंट्रोल करने में काफी मदद मिलती है आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से –

* आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर है यह पता :

इस लेख के माध्यम से बात की जा रही है आक के पत्ते की जिसे आयुर्वेद का खजाना भी कहा जाता है इसे मदार का पौधा भी पुकारा जाता है अगर बात इंग्लिश में की जाए तो जायंट कैलोट्रोप कहा जाता है। यह पत्ते बहुत ही मुलायम होते हैं और इस कारण थोड़ा हरा और थोड़ा सफेद होता है लेकिन सूखने के बाद यह पीले रंग के नजर आने लगते हैं।

* डायबिटीज के मरीजों के लिए वरदान ये पौधे :

डायबिटीज की समस्या से पीड़ित लोगों के लिए इस आक के पत्तों का सेवन किसी वरदान से कम नहीं माना जाता है कि किस का सेवन करने से शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है जिससे आपकी तबीयत स्वस्थ रहती है।

* इस तरह करें इसका इस्तेमाल :

डायबिटीज की समस्या से पीड़ित लोग आक के पत्तों का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले इनको धूप में सुखा लें और इसके बाद इस को पीसकर पाउडर तैयार करें अब आप रोजाना 10 मिलीलीटर पानी में इस पाउडर को मिलाकर सेवन करें इसके अलावा आप इसे दूसरे तरीके से इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप इसके लिए पाउडर को रात के समय तलवे में लगा कर मुझे पहन ले और सो जाएं सुबह के समय मौजूद उतार लें ऐसा करने से डायबिटीज की समस्या से पीड़ित लोगों को शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

* इस बात का रखें खास ध्यान :

आपको बता दे कि आक के पत्तों का इस्तेमाल करते समय अपनी आंखों का खास ध्यान रखें क्योंकि इस पत्ते से एक सफेद दूध निकलता है जो अगर थोड़ा सा भी आपकी आंख में चला जाए तो आपकी आंखों के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है इन पत्तों को बच्चों की पहुंच से दूर रखें वरना आपको फायदे की जगह कई तरह के नुकसान उठाने पड़ सकते है।

 136 total views,  2 views today

Spread the love