Health Care Tips: तेल मालिश करने से बीपी कंट्रोल के साथ सेहत को मिलते है कई फायदे !

Health Care Tips: तेल मालिश करने से बीपी कंट्रोल के साथ सेहत को मिलते है कई फायदे !

कुछ लोगों को बॉडी में अक्सर दर्द और अकड़न की समस्या रहती है। तो कभी लोगों को डाइजेशन से जुड़ी और तनाव की समस्या होने लगती है कि सभी परेशानियों की जड़ लगातार एक जगह पर बैठकर कार्य करना होता है इन समस्याओं से राहत पाने के लिए अगर आप नियमित रूप से शरीर की से तेल मालिश करते हैं तो आपको कई फायदे मिलते है। आपको बता दे कि हमारा शरीर भी एक मशीन की तरह ही है जिसे सही तरह के कार्य करने के लिए रिलैक्स चाहिए होता है आपको बता दे कि आप महीने में चार से पांच बार शरीर की मालिश करते हैं तो आपको कहीं फायदे मिलते हैं और आप लंबे समय तक बीमारियों के खतरे से बच्चे रहते हैं। इसके अलावा बॉडी मसाज से आपके कई बॉडी पार्ट्स सही तरीके से काम करने में सक्षम रहते है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं बॉडी की तेल मसाज करने से मिलने वाले फायदों के बारे में विस्तार से –

* मसल्स होती है रिलैक्स :

आपको बता दें कि अगर आप नियमित रूप से बॉडी मसाज या शरीर की तेल मालिश करते हैं तो इससे कार्टिसोल लेवल कम होता है. जिसकी वजह से आपका मूड भी फ्रेश और अच्छा रहने लगता है इतना ही नहीं बॉडी के साथ-साथ दिमाग को भी आराम मिलता है दरअसल तेल मालिश एक तरह से थेरेपी की तरह कार्य करती है हफ्ते में एक बार तेल मालिश करने से शरीर में रक्त संचार और फ्लैक्सिबिलिटी भी ठीक बनी रहती है।

* इम्युनिटी होती है स्ट्रॉन्ग :

कई रिसर्च में सामने आया है कि अगर व्यक्ति नियमित रूप से अपनी बॉडी की मसाज कराता है तो उससे उसकी बॉडी की इम्युनिटी भी मजबूत होने लगती है इसके साथ ही कई गंभीर बीमारियों का खतरा भी काफी हद तक कम हो जाता है।

* बीपी होता है कंट्रोल :

हेल्थ एक्सपर्ट बताता है की बॉडी मसाज से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है इसीलिए जिन लोगों को बीपी की समस्या रहती है उन लोगों को नियमित रूप से अपनी बॉडी की मालिश करवाते रहना चाहिए। शरीर की तेल मालिश करने से कार्डिएक हेल्थ में सुधार आने लगता है।

 90 total views,  2 views today

Spread the love