• June 17, 2023

Health Care Tips: बॉडी में कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आज से ही इन चीजों के सेवन से करें परहेज !

Health Care Tips: बॉडी में कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आज से ही इन चीजों के सेवन से करें परहेज !

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि हमारे शरीर के लिए गुड कोलेस्ट्रोल बहुत जरूरी होता है इसलिए इसकी वजह से हमारी बॉडी में हेल्दी सेल्स का निर्माण होता है लेकिन अगर हमारी बॉडी में ब्लड कोलेस्ट्रोल की मात्रा ज्यादा हो जाती है तो कई तरह की बीमारियों का खतरा उत्पन्न हो जाता है। बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने की वजह से हाई बीपी और हार्ट अटैक, कोरोनरी आर्टरी डिजीज और ट्रिपल वेसल डिजीज का खतरा बढ़ जाता है। आप चाहते हैं कि आपकी बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कंट्रोल में रहे तो आप आज से ही इन चीजों का सेवन करने से परहेज करें। आइए जानते है इन चीजों के बारे में विस्तार से –

* फ्रोजेन फूड :

वर्तमान समय में देखा जाता है कि फ्रोजन फूड का चलन काफी ज्यादा बढ़ता जा रहा है आपको बता दें कि जल्दी आप इस तरह की चीजे बाजार से खरीद कर लाए तो आप सबसे पहले इनके पैकेट्स में ट्रांस फैट के लेवल की जांच जरूर करें। ऐसे में आपके लिए बेहतर होगा कि आप अपने घर पर ही ताजा खाना बनाकर खाए।

* बिस्किट :

अधिकतर लोगों को यह लगता है कि बिस्किट खाने से हमारी बॉडी में कोलेस्ट्रोल का कोई लेना देना नहीं होता है लेकिन आपको बता दें कि अधिकतर कुकीज में ट्रांस फैट पाया जाता है जो हमारी सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं माना जाता है खासकर मीठी और सेचुरेटेड मक्खन से बने बिस्किट खाने से अपने आप को और अपने परिवार को बचाएं।

* फ्रेंच फ्राइज :

हम में से अधिकतर लोगों को फ्रेंच फ्राइज का सेवन काफी पसंद आता है लेकिन आपको बता दे कि इसको तलने के लिए हाड्रोजनेटेड फैट का इस्तेमाल किया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ाने का काम करता है।

* केक :

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं अगर आप ज्यादातर पैक्ड केक के पैकेट पर गौर करेंगे तो पाएंगे तो उसमें ‘जीरो ट्रांस फैट’ लिखा होता है लेकिन इससे केवल ग्राहकों को धोखे में रखा जाता है क्योंकि यह मात्रा असल में 0.5 ग्राम के आसपास होती है अगर आप 2 ग्राम के करीब ट्रांसफर्ट का सेवन करते हैं तो इससे चीनी खाने जितनी कैलोरी मिलती है और आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने लगता है।

 238 total views,  2 views today

Spread the love