Health Care Tips: बॉडी में दिखाई दे ये संकेत तो कभी भी ना करें नजरअंदाज, पड़ सकता है दिल का दौरा !

Health Care Tips: बॉडी में दिखाई दे ये संकेत तो कभी भी ना करें नजरअंदाज, पड़ सकता है दिल का दौरा !

वर्तमान समय में देखा जाता है कि भारत सहित दुनियाभर में दिल से जुड़ी बीमारियों से पीड़ित लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। दिल से जुड़ी बीमारी हार्ट अटैक से जान गंवाने वालों की संख्या मैं भी लगातार बढ़ोतरी होती जा रही है। आमतौर पर इसका मुख्य कारण लोगों की बिगड़ती जीवन शैली और खराब खानपान की आदतें होती है। कहा जाता है कि जो लोग अपनी सेहत को लेकर जागरूक होते हैं वह नियमित रूप से एक्सरसाइज करने के साथ-साथ हेल्दी डायट रूटीन फॉलो करते हैं। इसके बावजूद किसी भी इंसान को दिल की बीमारी को हल्के में लेने की गलती नहीं करनी चाहिए। सही जानकारी किसी भी व्यक्ति की जान बचा सकती है।

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं जब भी हम ज्यादा मात्रा में होली फूड्स का सेवन करते हैं और फिजिकल एक्टिविटी पर ध्यान नहीं देते हैं तो इसकी वजह से हमारी नसों में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने लगती है जिसकी वजह से रक्त संचार में समस्या आने लगती है ऐसे में खून को दिल तक पहुंचने के लिए काफी ज्यादा दबाव लगाना पड़ता है जिसकी वजह से ब्लड प्रेशर बढ़ता है और फिर हार्ट अटैक आ जाता है। इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में जो अगर आपकी बॉडी में दिखाई दे तो कभी भी उनको नजरअंदाज करने की गलती ना करें क्योंकि यह हार्ट अटैक के संकेत हो सकते हैं। आइए जानते है विस्तार से –

* हार्ट बीट का असंतुलित होना :

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं जब नसों या दिल के आसपास खून के थक्के जमने लगते हैं तो इसके वजह से दिल की धड़कने असंतुलित होने लगती है आमतौर पर एक स्वस्थ व्यक्ति का दिल 1 मिनट में 70 से 72 बार धड़कता है लेकिन जब यह असंतुलित होने लगे तो आपको सावधान हो जाना चाहिए क्योंकि यह हार्ट अटैक का संकेत हो सकता है इसलिए समय रहते सावधान हो जाए।

* थकावट होना :

आमतौर पर हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि काम करने के बाद व्यक्ति को थकान महसूस होना सामान्य बात है लेकिन जब आपके ऊपर वर्क लोड भी कम है इसके बावजूद भी आपको थकान महसूस होने लगती है तो समझ जाएगी आपकी बॉडी में कुछ ना कुछ गड़बड़ जरूर है। अगर आपको भी बिना किसी काम करें ही थकान महसूस होती है तो इसका मतलब यह होता है कि आप की नसों में ब्लॉकेज की वजह से शरीर के कई हिस्सों में सही तरीके से खून नहीं पहुंच पा रहा है। यही कारण है कि आपकी एनर्जी जल्दी खत्म होने लगती है जिसकी वजह से आपको थकान महसूस होने लगती है।

* सीने में दर्द होना :

सीने में होने वाले दर्द के कई कारण हो सकते हैं जिसमें पेट में गैस बनना, किसी भी बात की वजह से बेचैनी आदि शामिल है लेकिन आपको बता दें कि सीने में दर्द दिल से जुड़ी बीमारी की तरह ही इशारा करता है। यदि आपके सीने में होने वाला दर्द आपके कंधों और हाथ तथा पीछे तक फैल जाता है तो ऐसे में आपको सावधान होने की जरूरत है फिर की यह लक्षण हार्टअटैक का भी हो सकता है इसलिए तुरंत अपनी जांच करवाएं बिल्कुल भी लापरवाही ना करें वरना आपको अपनी जान से हाथ धोना पड़ सकता है।

 116 total views,  2 views today

Spread the love