Health Care Tips: मोटापे को करना चाहते हैं कंट्रोल तो दूध वाली चाय की जगह रेगुलर इन हर्बल चाय का करें सेवन !

Health Care Tips: मोटापे को करना चाहते हैं कंट्रोल तो दूध वाली चाय की जगह रेगुलर इन हर्बल चाय का करें सेवन !

वर्तमान समय में देखा जाता है कि अधिकतर लोग अपने बढ़ते मोटापे से परेशान हैं और अपने इस बढ़ते मोटापे को कम करने के लिए लोग कई तरीके अपनाते हैं जिसमें एक्सरसाइज, जिम या हेल्दी डाइट आदि शामिल है। लेकिन आदमी समय में लोगों की विजय लाइफस्टाइल के चलते हैं वजन कम करना एक बड़ी चुनौती बन चुका है। ऐसी स्थिति में आपके द्वारा कोई भी चीज खाए जाने पर आपको ऐसा लगता है कि कहीं इसके सेवन से आपका वजन और ज्यादा ना बढ़ जाए। अगर आप भी अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं तो इस लेख को जरूर पड़े क्योंकि इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे ऐसी हर्बल चाय के बारे में जिसका सेवन आप नियमित रूप से रोजाना सुबह करके अपनी बॉडी के फैट को आसानी से कम कर सकते हैं। इस चाय का सेवन करने से बिना किसी मेहनत के आपका वजन आसानी से कम होने लगता है। आइए जानते है इस हर्बल चाय के बारे में विस्तार से –

* ब्लैक टी :

आपको बता दें कि अगर आप नियमित रूप से रोजाना सुबह ब्लैक टी का सेवन करते हैं तो इससे आपका मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और आपका वजन आसानी से कम होने लगता है इसको बनाने के लिए आप पानी में काली चाय पत्ती डालकर अच्छी तरह से पकाएं। इसके बाद धीरे-धीरे इसका सेवन करें।

* ग्रीन टी :

अगर आप भी अपने बढ़ते मोटापे से परेशान हैं तो आप को नियमित रूप से रोजाना सुबह और शाम को ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए इसका सेवन करने से आपका मेटाबॉलिज्म बेहतर बना रहता है। जिससे आपको वजन कम करने में मदद मिलती है इसके साथ ही इसका सेवन करने से आपकी बॉडी डिटॉक्स भी हो जाती है। अगर आप चाहे तो वजन कम करने के लिए अदरक की चाय, सौंफ की चाय और पेपरमिंट टी का सेवन भी कर सकते हैं।

* दालचीनी की चाय :

वजन कम करने के लिए आप दालचीनी की चाय का सेवन भी कर सकते हैं। इसके लिए आप एक कप पानी में एक दालचीनी का टुकड़ा डाल कर पकाएं। उसके बाद आप इसको छान कर एक चम्मच शहद और स्वाद के लिए नींबू का रस मिलाकर इसका सेवन करें। दालचीनी में औषधीय गुण भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आपके मेटाबॉलिज्म को मजबूत बनाते हैं जिससे आपका वजन आसानी से कम होने लगता है।

 91 total views,  2 views today

Spread the love