• June 28, 2023

Health Care Tips: यूरिक एसिड की समस्या से पीड़ित लोग नियमित रूप से इन चीजों का करें सेवन, जल्द मिलेगी राहत !

Health Care Tips: यूरिक एसिड की समस्या से पीड़ित लोग नियमित रूप से इन चीजों का करें सेवन, जल्द मिलेगी राहत !

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार यूरिक एसिड एक ऐसा पदार्थ है जो हमारी बॉडी में अपने आप उत्पन्न होता है यह पदार्थ संबंधित मुख्य जोखिम है। जो हमारी बॉडी में होने वाले रोग जैसे गठिया रोग, वृक्क दौड़ना और कुछ अन्य संबंधित समस्याओं का कारण बनता है। लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि कुछ चीजों का नियमित रूप से सेवन करके आप इस समस्या को कंट्रोल कर सकते हैं अगर आप भी यूरिक एसिड की समस्या से पीड़ित है तो आप इस लेख को जरूर पड़े क्योंकि इस लेख के माध्यम से आपको बताने वाले हैं कुछ ऐसी चीजों के बारे में जिनका सेवन आप अपनी डाइट में शामिल करके यूरिक एसिड की समस्याओं को आसानी से दूर कर सकते हैं आइए जानते हैं विस्तार से –

* टमाटर :

यूरिक एसिड की समस्या से पीड़ित लोगों को नियमित रूप से टमाटर का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि टमाटर एक ऐसा फूड है जिस में ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारी बॉडी में यूरिक एसिड की मात्रा को कम करने में मदद करते हैं।

* सेब :

यूरिक एसिड से परेशान लोग नियमित रूप से रोजाना सेब का सेवन जरूर करें क्योंकि सेब में पाए जाने वाले हो सकता तो हमारी बॉडी में एसिड मोटीलिटी को कम करते है। जिससे यूरिक एसिड के स्तर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

* जैतून का तेल :

जैतून के तेल का इस्तेमाल भी यूरिक एसिड की समस्या से पीड़ित लोगों के लिए बहुत ही बेस्ट उपचार माना जाता है क्योंकि जैतून के तेल में विटामिन ए और विटामिन ई काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो हमारे स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

* खीरे :

खीरे का सेवन भी यूरिक एसिड की समस्या से पीड़ित लोगों के लिए बहुत फायदेमंद होता है खीरे में पाया जाने वाला जल यूरिक एसिड को नियंत्रित करता है इसलिए नियमित रूप से खीरे का सेवन जरूर करें।

* अरहर की दाल :

अरहर की दाल का सेवन भी यूरिक एसिड की समस्या से पीड़ित लोगों के लिए फायदेमंद माना जाता है क्योंकि अरहर की दाल में विटामिन सी विटामिन b6 तथा मैग्नीज , विटामिन के , फोलिक अम्ल आदि कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो यूरिक एसिड को कम करने में मदद करते है।

* दही :

दही का सेवन हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है दही में प्रोबायोटिक पाए जाते हैं जो हमारी आंतों के स्वास्थ्य को स्वस्थ रखने के साथ-साथ यूरिक एसिड की समस्या को कंट्रोल करने में भी मदद करते हैं।

* फल -सलाद :

फलों से तैयार की जाने वाली सलाद हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है सलाद में आप तरबूज, काकड़ी, आम, केले, आम, संतरे, सेब और अन्य फल शामिल कर सकते है। जिसमें विटामिन सी और आयरन तथा अन्य पोषक तत्व पाए जाते हो ये सभी यूरिक एसिड को कम करने में मदद करते हैं।

 84 total views,  2 views today

Spread the love