• June 19, 2023

Health Care Tips: शरीर में दिखाई दे ये लक्षण तो हो जाएं सावधान, हो सकती है दिल में सूजन की समस्या !

Health Care Tips: शरीर में दिखाई दे ये लक्षण तो हो जाएं सावधान, हो सकती है दिल में सूजन की समस्या !

आपने देखा होगा कि कई लोगों को अक्सर सीने में जलन और दर्द तथा सांस लेने में समस्याओं का सामना करना पड़ता है ऐसे में अगर आपको भी इस तरह की समस्या का सामना करना पड़ रहा है और आप इसे नजरअंदाज कर रहे हैं तो यह आपको बहुत भारी पड़ सकता है आपको बता दें कि इस तरह की समस्या दिल में सूजन होने का संकेत हो सकती है। यह दिल से जुड़ी एक गंभीर समस्या है क्योंकि दिल में सूजन होने पर आपको हार्टअटैक और दिल से जुड़ी अन्य गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। दिल को हेल्दी रखना बहुत जरूरी होता है इसलिए दिल से जुड़ी कोई भी समस्या होने पर आप तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें इसके अलावा दिन में सूजन होने पर हमारा शरीर कुछ संकेत देने लगता है जिनको कभी भी नजरअंदाज करने की गलती ना करें आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं दिल में सूजन होने पर दिखाए जाने वाले संकेतों के बारे में विस्तार से –

* थकान महसूस होना :

अगर आपको भी हमेशा थकान महसूस होती है इस समस्या को भूलकर भी नजरअंदाज करने की गलती ना करें क्योंकि यह दिल में सूजन होने का एक संकेत होती है। वैसे मैं आपको अपनी जान जरूर करवानी चाहिए और डॉक्टर से तुरंत संपर्क करना चाहिए।

* चक्कर आना :

देखा जाता है कि लोगों को हमेशा चक्कर आने की शिकायत रहती है जिससे वह नजरअंदाज कर देते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस समस्या को नजरअंदाज करना आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है यह दिल में होने वाली सूजन की वजह से भी हो सकता है।

* शरीर के अंगों में सूजन आना :

अगर आपके शरीर के किसी भी अंग जैसे टांगों, हाथों में हमेशा सूजन किससे रहती है तो आप तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें क्योंकि यह दिल में होने वाली सूजन की समस्या का संकेत हो सकता है इसलिए कभी भी इस समस्या को नजरअंदाज ना करें।

* दिल में सूजन होने पर इन बातों का रखें खास ध्यान :

1. ऐसे लोगों के संपर्क में आने से बचे जो पहले ही किसी बीमारी या संक्रमण से पीड़ित है।
2. नियमित रूप से व्यायाम करें।
3. खानपान का रखें खास ध्यान।
4. सांस से संबंधित व्यायाम को जरूर करें रुटीन में शामिल।

 100 total views,  2 views today

Spread the love