• September 7, 2023

Health Care Tips: बरसात के मौसम में होने वाली एसिडिटी की समस्या से राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय !

Health Care Tips: बरसात के मौसम में होने वाली एसिडिटी की समस्या से राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय !

हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि देश में मानसून का मौसम शुरू हो चुका है। आपको बता दें कि मानसून का मौसम गर्मी से राहत दिलाने के साथ-साथ अपने साथ कई बीमारियां लेकर आता है इस मौसम में लोगों को सेहत और डाइट के प्रति लापरवाही करने पर कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है इसके अलावा इस मौसम में लोगों को अपच और एसिडिटी तथा पेट दर्द जैसी समस्याओं का ज्यादा सामना करना पड़ता है। बरसात के मौसम में लोग बाजार में मिलने वाली चार्ट और जूस आदि का सेवन करते हैं जिसकी वजह से उनको एसिडिटी की समस्या हो सकती है ऐसे में अगर आप भी मानसून के मौसम में आए दिन एसिडिटी की समस्या से परेशान रहते हैं तो इस लेख को जरूर पढ़े क्योंकि इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे एसिडिटी की समस्या से राहत पाने के लिए कुछ आसान घरेलू उपाय। यह घरेलू उपाय आपको एसिडिटी की समस्या से राहत दिलाने में मदद करते हैं आइए जानते हैं उनके बारे में विस्तार से –

* सौंफ का करें सेवन :

आपको बता दें कि कई लोगों को मसालेदार और गर्म खाना खाने की वजह से एसिडिटी की समस्या का सामना करना पड़ता है। पित्त दोष बढ़ने के कारण सीने में जलन, खट्टी डकारें की समस्या होने लगती है। बता दे कि एसिडिटी की समस्या से राहत पाने के लिए आप सौंफ का सेवन कर सकते हैं। सौंफ का सेवन करने से एसिडिटी की समस्या नहीं होती है इसके लिए आप सौंफ का पानी भी पी सकते हैं।

* अदरक का पानी भी है कारगर :

एसिडिटी की समस्या से राहत पाने के लिए अदरक का पानी भी कारगर उपाय माना जाता है सुबह-शाम अदरक का पानी पीने से एसिडिटी की समस्या दूर होती है इसको पीने के लिए आप पानी को गर्म करें इसके बाद इसमें अदरक के टुकड़ों को काटकर डाल दें। इसके बाद इसे अच्छी तरह से उबाल ले और इस पानी को छानकर इसमें नींबू और शहद मिलाकर इसका सेवन करें इसके सेवन से आपको एसिडिटी की समस्या से राहत मिलने लगती है।

* कैमोमाइल चाय :

आपको बता दें कि के कैमोमाइल में एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं इसका सेवन करने से ब्लोटिंग और एसिडिटी की समस्या से राहत मिलती है इसलिए इसका सेवन करने से आपको पेट से जुड़ी समस्याओं से भी छुटकारा मिल सकता है इसको बनाने के लिए आप गर्म पानी में बैग डालें। चाय का अर्क पानी में मिलने के बाद टी बैग को निकालकर रख दें.अगर आप इस चाय का दिन में 2 बार सेवन करते है तो आपको एसिडिटी की समस्या से राहत मिलती है।

 86 total views,  2 views today

Spread the love