• November 14, 2023

Health Care Tips: दाल को पकाते समय इन बातों का रखें खास ध्यान, नहीं होगी पेट से जुड़ी समस्याएं !

Health Care Tips: दाल को पकाते समय इन बातों का रखें खास ध्यान, नहीं होगी पेट से जुड़ी समस्याएं !

हम सभी अच्छी तरह जानते हैं की दाल एक हेल्दी फूड है इसे रोजाना खाने की सलाह दी जाती है। वेजिटेरियन डाइट फॉलो करने वालों के लिए यह प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है जिससे हमारे शरीर को मजबूती मिलती है इसके अलावा शरीर को और भी कई फायदे मिलते हैं। लेकिन दाल को पकाते समय कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है वरना आपको इस बेहतरीन फूड का लाभ ठीक तरह से नहीं मिल पाता है और कई तरह की समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है। आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से –

* दाल बनाने का तरीका :

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं की दाल बनाने से पहले उसे भिगोया या अंकुरित किया जाना चाहिए। इससे पोषण को खत्म करने वाले एंटी न्यूट्रिएंट को खत्म किया जाता है और एंजाइम्स को अच्छी तरह से कम करने में मदद करता है। बता दे की दाल में प्रोटीन और विटामिन एवं मिनरल्स के साथ-साथ कुछ एंटी-न्यूट्रिएंट भी होते हैं. जिसकी वजह से पेट से जुड़ी समस्याएं गैस और अपच व पेट फूलने की समस्या भी पैदा हो सकती है।

* चावल के साथ इस तरह खाए दाल :

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि आपको चावल या दूसरे अनाज के साथ दाल खाने पर उसके अनुपात का खास ध्यान रखना चाहिए अगर आप भी दाल चावल का सेवन कर रहे हैं तो उसका अनुपात 1:3 होना चाहिए। इसके अलावा अन्य अनाज के साथ इसका अनुपात 1:2 रखना चाहिए. क्योंकि, दाल में मौजूद जरूरी अमिनो एसिड चावल या अनाज में मिलने वाले अमिनो एसिड के बिना अधूरा होता है और फायदा नहीं दे पता है। यह अमीनो एसिड कम उम्र में सफेद बाल और कमजोर हड्डियों तथा इम्यूनिटी खराब होने से बचाने में मदद करता है।

* दाल का सेवन करते समय वैरायटी का रखें खास ध्यान :

हमारे पास कहीं रंग और प्रकार की डालें मौजूद होती है जिनमें पोषण और फायदे भी अलग-अलग पाए जाते हैं। आप एक हफ्ते में पांच तरह की दाल का सेवन कर सकते हैं और 1 महीने में करीब पांच तरीकों से दाल का सेवन करें। जैसे पापड़, दाल, खिचड़ी, हलवा, लड्डू, डोसा वगैरह आदि।

 160 total views,  2 views today

Spread the love