• May 6, 2023

Health Care Tips: इन बीमारी से पीड़ित लोग हो जाए सावधान, कहा जाता है इनको साइलेंट किलर !

Health Care Tips: इन बीमारी से पीड़ित लोग हो जाए सावधान, कहा जाता है इनको साइलेंट किलर !

वर्तमान समय में देखा जाता है कि ऐसी कई तरह की बीमारियां मौजूद है जिसमें से कुछ बीमारियां ऐसी भी होती है जो पीड़ित व्यक्ति के लिए जानलेवा भी साबित हो सकती है आज इस लेख के माध्यम से हम आपको उन बीमारियों के बारे में बताने वाले हैं जो पीड़ित व्यक्ति के लिए साइलेंट किलर का काम भी करती है ऐसे में इन बीमारियों के लक्षणों को समय पर पहचान करें इसका इलाज बहुत जरूरी है यह सभी बीमारियां ऐसी होती है जिन पर शुरुआत में लोगों का ध्यान नहीं जाता है लेकिन धीरे-धीरे यह हमारे शरीर में पनपने लगती है और कुछ समय बाद कई बार लोगों की मौत का कारण भी बन जाती है। हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि अधिकतर इन बीमारियों का मुख्य कारण लोगों की बिगड़ती लाइफस्टाइल और खराब खानपान की आदतें होती हैं। आइए जानते हैं इन बीमारियों के बारे में विस्तार से –

* हाई बीपी की समस्या :

हाई बीपी की समस्या को हाइपरटेंशन भी कहा जाता है और यह एक ऐसी बीमारी होती है जो अगर कंट्रोल से बाहर हो जाती है तो हार्ट अटैक का कारण भी बन सकती है कई मामलों में देखा जाता है कि दिल का दौरा पड़ने का मुख्य कारण हाइपरटेंशन ही होता है और अधिकतर लोगों को इसके लक्षण दिखाई नहीं देते हैं लेकिन जब बीपी की समस्या काफी बढ़ जाती है तब इसके बारे में पता चलता है ऐसे में जरूरी है कि हम लोगों को अपने ब्लड प्रेशर की जांच समय-समय पर करवाते रहना चाहिए।

* कैंसर :

कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी है जिसके केस वर्तमान समय में लगातार बढ़ते जा रहे हैं। इस समस्या से पीड़ित अधिकतर मामले एडवांस स्टेज में ही रिपोर्ट किए जाते हैं जिसकी वजह से पीड़ित व्यक्ति की जान बचाना है काफी मुश्किल हो जाता है कैंसर के लक्षण शरीर में पनपते रहते हैं लेकिन इसके बारे में मरीज को पता नहीं नहीं लग पाता है और जब स्थिति ज्यादा गंभीर हो जाती है तब इस बीमारी का पीड़ित व्यक्ति को पता लगता है जिसकी वजह से इलाज में काफी देरी हो चुकी होती है और इसी वजह से कैंसर की बीमारी को साइलेंट किलर भी कहा जाता है।

* हाई कोलेस्ट्रॉल :

हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या हमारे शरीर में धीरे-धीरे बढ़ती रहती है और कई बार यह हार्ट अटैक का भी कारण बन जाती है क्योंकि हमारे शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल हार्ट की आर्टरीज में जमा होने लगता है। और इसका पता भी नहीं चल पाता है और जब आर्टरीज पूरी तरह से ब्लॉक हो जाती है तो इसकी वजह से दिल का दौरा भी पड़ सकता है। हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि बिगड़े लाइफस्टाइल और खराब खानपान की आदतों की वजह से बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या बढ़ने लगती है।

* डायबिटीज :

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि हाई बीपी की तरह ही डायबिटीज की समस्या भी लाइफस्टाइल से जुड़ी हुई बीमारी होती है और भारत देश में इस बीमारी से पीड़ित लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। वर्तमान समय में डायबिटीज की बीमारी किस महामारी की तरह लगातार फैलती जा रही है और यह बीमारी तब होती है जब हमारे शरीर में शुगर का लेवल ज्यादा बढ़ जाता है और इस बीमारी को साइलेंट किलर इसलिए कहा जाता है क्योंकि इसके अधिकतर मामलों में मरीज को इस बीमारी का पता भी नहीं चलता है जिसकी वजह से उसके शरीर में शुगर का लेवल बहुत ज्यादा बढ़ जाता है।

 126 total views,  2 views today

Spread the love