• September 18, 2023

Health Care Tips: बहुत दर्दनाक होती है हाई यूरिक एसिड की समस्या, राहत पाने के लिए करें ये उपाय !

Health Care Tips: बहुत दर्दनाक होती है हाई यूरिक एसिड की समस्या, राहत पाने के लिए करें ये उपाय !

आपको बता दें कि अगर आपके हाथ पैरों में अक्सर सूजन की समस्या हो जाती है या फिर आपकी हड्डियों में अक्सर दर्द रहता है तो इसको भूलकर भी नजरअंदाज ना करें क्योंकि यह आपके शरीर में यूरिक एसिड के बढ़ने के लक्षण हो सकते हैं। यदि ठीक समय पर इसका इलाज न किया जाए तो यह आपके लिए बड़ी परेशानी खड़ी कर सकते हैं और आगे चलकर किसी खतरनाक बीमारी का लक्षण भी बन सकता है। आइए आज इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं शरीर में यूरिक एसिड के बढ़ने का कारण और इस से राहत पाने के उपायों के बारे में विस्तार से –

* बॉडी में किस तरह बनता है यूरिक एसिड :

आइए सबसे पहले आपको बताते हैं कि यूरिक एसिड होता क्या है दरअसल ये एक द्रव केमिकल होता है जो हमारे शरीर में प्राकृतिक रूप से बनता रहता है और फिर यूरिन के रास्ते से बाहर निकलता रहता है। बता दे कि इसका बॉडी में बना और फिर बाहर निकालना कोई परेशानी की बात नहीं है लेकिन समस्या तब हो जाती है जब यह शरीर में जमा होने लगता है। शरीर में इसका जमा होने की वजह से हड्डियों में दर्द और पैरों में सूजन की समस्या होने लगती है जिसकी वजह से व्यक्ति का चलना फिरना भी मुश्किल हो जाता है।

* यूरिक एसिड बढ़ने के कारण :

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं इसमें मांसाहारी भोजन ज्यादा खाने, पर्याप्त नींद न लेने, बीयर का ज्यादा सेवन और उल्टा-सीधा खाना शामिल है। क्योंकि इन सभी चीजों में प्यूरिक नामक तत्व की मात्रा ज्यादा होती है, जो शरीर में मौजूद यूरिक एसिड की मात्रा को धीरे-धीरे बढ़ा देता है। इसके अलावा नियासिन और एस्प्रिन जैसी दवाओं के ज्यादा सेवन से भी इस तरह की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

* यूरिक एसिड को इस तरह करें कंट्रोल :

बॉडी में यूरिक एसिड की मात्रा को कंट्रोल करने के लिए आप कहीं कारगर घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं इसके लिए आप नियमित रूप से रोजाना अदरक और अजवाइन जैसे मसाले को अपने भोजन में शामिल करें। असल में अदरक में मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट जैसे कई गुण पाए जाते हैं इसके अलावा अजवाइन में भी एंटीइन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं यह सभी गुण यूरिक एसिड को कंट्रोल करने का काम करते हैं जिसकी वजह से जोड़ों का दर्द और सूजन की समस्या धीरे-धीरे ठीक होने लगती है।

 160 total views,  2 views today

Spread the love