Health Care Tips: बायोटिन की कमी है शरीर में होती है कई समस्याएं पूर्ति के लिए इन फूड्स का करें सेवन !

Health Care Tips: बायोटिन की कमी है शरीर में होती है कई समस्याएं पूर्ति के लिए इन फूड्स का करें सेवन !

इंटरनेट डेस्क। सेलेब न्यूट्रिशन नमामी अग्रवाल ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर किया था, जिसमें उन्होंने बताया कि किस तरह बायोटिन की कमी शरीर को प्रभावित करती है । मौसम, प्रदूषण और अन्य कारण बालों को पतले ( Thin hair issue ) और बेजान बना सकते हैं. लेकिन अगर आपका खानपान सही नहीं है, तो इससे भी बालों के कमजोर होने के आसार बने रहते हैं. अगर आपके बाल गिर रहे हैं, कमजोर है, नाखून टूट रहे हैं, तो हो सकता है कि आपके शरीर में विटामिन बी7 की कमी हो. इसे बायोटिन ( Biotin deficiency ) के रूप में ज्यादा जाना जाता है. इसकी कमी के चलते मांसपेशियों में थकान, कमजोरी, चक्कर आना, पैरों में बार-बार झुनझुनी होना या उनका सुन्न पड़ जाना जैसे लक्षण नजर आते हैं। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे की बायोटिन की कमी को पूरा करने के लिए आप किन – किन फूड्स सेवन कर सकते हैं। जिनसे इन समस्याओं से राहत मिलेगी।

* चीज़ वाली गोभी का करें इस्तेमाल :

क्या आपने कभी चीज वाली गोभी की डिश खाई है. ये बडे़ ही क्या बच्चों को भी बहुत पसंद आएगी. इसके लिए गोभी के फूल को काटकर उस पर चीज स्प्रेड करें. इसमें नमक और दूसरे मसाले डालकर इसे बेक कर लें. इसे हफ्ते में दो बार खाएं और आप खुद फर्क देख पाएंगे।

* फिश करीका करें सेवन :

मछली को कई अहम पोषक तत्वों का भंडार माना जाता है. आप इसे वेजिटेबल्स के साथ बनाकर और भी हेल्दी बना सकते हैं. फिश करी को बनाते समय इसमें मसाले और फ्रेश वेजिटेबल का यूज करें. हेल्दी होने के साथ-साथ ये टेस्टी भी होगी।

* एग चाट का करें सेवन :

अंडे के साथ सब्जियों का सेवन शरीर में बायोटिन ही नहीं कई अन्य पोषक तत्वों की पूर्ति भी कर सकता है. इसके लिए एक बाउल में उबले हुए अंडे काटकर डालें और इसमें पालक, नींबू, भुना हुआ जीरा, बूंदी व अन्य सब्जियां डालें. इसे ब्रेकफास्ट या फिर लंच में खाएँ. इसमें आपको हैवी कुकिंग नहीं करनी पड़ेगी और इसे बनाना भी आसान है।

 444 total views,  2 views today

Spread the love